कोटा कोचिंग की गतिशीलता कायम रखने के लिए संयुक्त प्रयास जरूरी

0
142

लैंड मार्क क्षेत्र की सभी समस्याओं का समाधान शीघ्र: अमित धारीवाल 

कोटा। चंबल हॉस्टल एसोसिएशन का होली स्नेह मिलन एवं एडमिशन फॉर्म विमोचन समारोह का आयोजन बूंदी रोड स्थित एक रिसोर्ट पर किया गया। समारोह में 500 से अधिक हॉस्टल व्यवसायियों ने भाग लिया। 

समारोह की अध्यक्षता करते हुए एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि कोटा कोचिंग निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है। इस वर्ष भी गत वर्ष के मुकाबले ज्यादा तादाद में कोचिंग विद्यार्थी कोटा में प्रवेश ले रहे हैं। उन्होंने इसे कोटा कोचिंग के लिए शुभ संकेत बताया।

माहेश्वरी ने कहा कि पूरे देश में एलन अपने  सेन्टरो का विस्तार कर रहा है, लेकिन फिर भी कोटा के शैक्षणिक माहौल को देखते हुए पूरे देश से कोचिंग के लिए विद्यार्थी कोटा ही आ रहे हैं। यहां के माहौल और यहां की व्यवस्थाओं को देखते हुए कोटा कोचिंग को ही प्रथम प्राथमिकता मिल रही है।

उन्होंने हॉस्टल व्यवसायियों को आह्वान किया कि इसे और गतिशीलता देने के लिए एलन कोटावासियों से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा रखता है। उन्होंने कहा कि हॉस्टल में  विद्यार्थी 18 घंटे अपना समय व्यतीत करता है। जबकि कोचिंग में मात्र 6 घंटे ही रहता है। अतः सभी हॉस्टल व्यवसायियों को चाहिए कि बाहर से आने वाले कोचिंग विद्यार्थियों से अभिभावक जैसा व्यवहार करें और उनकी संपूर्ण सुविधाओं एवं गतिविधियों पर ध्यान रखें। 

माहेश्वरी ने कहा कि गलत गतिविधियां देखने पर उन्हें समझाइश और उचित कार्रवाई करें। जिससे आने वाले वर्षों में कोटा कोचिंग और सशक्त गतिशील होगा। हम सबको मिलकर कोटा व्यापार महासंघ एवं नगर निगम कोटा के मिशन स्वच्छ सुंदर एवं विकसित कोटा को सफल बनाने के लिए जन सहभागिता निभानी होगी। जिससे कोटा शहर की स्वच्छ छवि पूरे देश में बन सके। 

समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य अमित धारीवाल ने कहा कि नदी पार क्षेत्र में विकास के जबरदस्त कार्य हुए हैं और निरंतर इस क्षेत्र में विकास के कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल को जो भी समस्या एवं सुझाव दिए जाते हैं, उनका पूरा प्रयास होता है कि वह सभी समस्याओं का समाधान करें।

आज लैंडमार्क सिटी एक बहुत बड़ा कोचिंग हब बन गया है, जहां 50,000 से अधिक कोचिंग विद्यार्थी निवास करते हैं। इस क्षेत्र के समुचित विकास के लिए हम कटिबद्ध हैं। शीघ्र ही इस की सभी मूलभूत सुविधाओं को पूरा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोटा में जिस तरह के विकास कार्य पिछले 5 वर्षों में हुए हैं,  वह अद्भुत हैं। अगर सभी का सहयोग बना रहा तो आने वाले समय में कोटा पर्यटक नगरी के रूप में पूरे देश में अपनी अलग ही पहचान बनाएगा। जो कोटा की अर्थव्यवस्था के लिए भी कारगर साबित होगा। 

अति विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल के 2 वर्षों में सभी व्यापारियों के साथ-साथ सर्वाधिक प्रभावित कोचिंग व हॉस्टल व्यवसाय हुआ था। हालांकि अन्य व्यवसाय भी बुरी तरह प्रभावित हुए थे, लेकिन जिस तेजी से कोरोना के बाद गत वर्षों में कोटा कोचिंग की साख देखते हुए भारी तादाद में विद्यार्थी आए और जिस तेजी से कोटा की अर्थव्यवस्था संभली पूरे देश में ऐसी कहीं भी नहीं देखी।

उन्होंने कहा कि जिस तेजी से कोटा विकसित हो रहा है, उससे यहां का कोचिंग एवं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए सभी को प्रयास बनाए रखने होंगे। संपूर्ण सुविधाओं का शहर बनाने के लिए सभी की जनसहभागिताता से शहर को स्वच्छ सुंदर स्वरूप देना होगा। उसके लिए नगर निगम दक्षिण द्वारा कोटा को इंदौर की तरह स्वच्छ सुंदर शहर बनाने की मुहिम शुरू कर दी गई है।

कोटा व्यापार महासंघ और उसकी 160 सदस्य संस्थायें पूरी तरह से सहयोग प्रदान कर रही हैं। इसके लिए सभी व्यापारियों एवं आमजन को जागरूक होकर अपने आप को क्षेत्र में काम करना होगा, उसके बिना यह मिशन असंभव है।

माहेश्वरी ने कहा कि आने वाले समय में कोटा को विकसित शहर के रूप में  स्थापित करने के लिए कोटा व्यापार महासंघ निरंतर प्रयासरत है। कोटा में हवाई सेवा की स्थापना निश्चित रूप से कोटा के ओद्योगिक विकास को गति प्रदान करेगी। क्योंकि कोटा शहर में संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध है और संपूर्ण औद्योगिक पेरामीटर को पूरा करती है। सभी के संयुक्त प्रयासों से कोटा पुनः ओद्योगिक नगरी के रूप मे अपनी पहचान बनाएगा।

जैन व माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ क्षेत्रीय संगठनों की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहता है। चंबल हॉस्टल एसोसिएशन द्वारा जब भी किसी भी समस्या से हमें अवगत कराया गया हमने उनका समाधान कराया है। इस क्षेत्र के वर्तमान समस्याओं से निजात दिलाने के लिए कोटा व्यापार महासंघ पूरा प्रयास करेगा।

साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि समस्त हॉस्टल एसोसियेशन समझौता समितियों का गठन करें, जिसके माध्यम से किसी भी प्रकार का विवाद छात्रों-अभिभावकों के साथ हॉस्टल व्यवसायियों का होता है तो वह इन कमेटियों के माध्यम से उनका हल निकालें, ताकि बाहर से आने वाले कोचिंग छात्रों अभिभावकों को बिना वजह किसी भी प्रकार की परेशानी नही उठानी पडे।

चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान बिरला एवं सचिव अशोक लड्ढा ने कहा कि लैंड मार्क क्षेत्र में करीब 600 हॉस्टल व्यवसायी एसोसिएशन के सदस्य हैं। एसोसिएशन अभी तक अपने स्वयं के खर्चे पर इस क्षेत्र को साफ सुथरा बनाने के लिए कार्य कर रही है। लेकिन अब 10 वर्ष पुराने इस क्षेत्र में कई मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी सड़कें नालियां एवं अतिक्रमण की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। 10 वर्ष बाद भी इस क्षेत्र में पानी की सप्लाई नहीं है।  टैंकरों के माध्यम से ही पूरे हॉस्टल क्षेत्र में पानी की सप्लाई होती है।

शुभम ग्रुप के डायरेक्टर दीपक राजवंशी ने कहा कि सभी हॉस्टल व्यवसायियो को सरकारी नियमावली के पैरामीटर की पालना करनी चाहिए, ताकि बच्चों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि सभी हॉस्टल व्यवसायी सदस्य एसोसियेशन के नियमों की पालना करते हुए अपने हॉस्टलो को संचालित करे। इस अवसर पर चम्बल हॉस्टल एसोसियेशन के एडमिशन के फार्म का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया।

समारोह में कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लड्ढा, सचिव राजीव भैया, परमिंदर सिंह काकू, कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल, कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विश्वनाथ शर्मा, सचिव मनीष समधानी,  कोषाध्यक्ष मनीष मूंदड़ा, संरक्षक मुरली नुवाल, विनोद गौतम, कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, कोटा डिस्ट्रीक्ट केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव अभिमन्यु भावनानी सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे ।