कोटा के नितिन सैनी ने ‘आईएसएएन बाइक 2024 किमी. की दूरी साइकिल से पूरी की

0
46

कोटा। थाईलैंड में आयोजित प्रतिष्ठित साइकिल रन ‘आईएसएएन बाइक इवेंट’ को कोटा के नितिन सैनी ने सफलतापूर्वक पूरा किया गया। राजस्थान के एकमात्र साइकिल सवार नितिन सैनी ने बताया कि यह रन मानसिक, शारीरिक व भावनात्मक रूप से चुनौतियों से पूर्ण 2024 किलोमीटर की रन थी, जिसमें विश्व के 30 से अधिक देशों के नागरिकों ने हिस्सा लिया।

भारत से भी उनके सहित 15 से अधिक साइकिल प्रेमियों ने हिस्सा लिया था। 24 फरवरी से अपनी यात्रा प्रारंभ कर 3 मार्च की रात्रि 12 बजे तक निर्धारित स्थान पर पहुंच कर यात्रा पूर्ण की। नितिन सैनी ने 2024 किमी की दूरी 186 घंटो में पूर्ण कर राजस्थान सहित देश-विदेश में कोटा का नाम रोशन किया है।

अपनी यात्रा का अनुभव साझा करते हुए नितिन सैनी ने बताया कि यह दौड़ व साइकिल राइड के प्रति उनके जुनून के कारण ही पूरी हो सकी है। 2024 किमी की यात्रा को उन्होंने 186 घंटों में पूर्ण किया गया। प्रतिदिन 250 किमी। साइकिल राइड करना अपने आप में चुनौतीपूर्ण रहा।

सूअर का मांस, समुद्री भोजन थाईलैंड का मुख्य आहार है। छोटे शहरों/गांवों में शाकाहारी खाना मिलना मुश्किल था ‘फ्राइड राइस’ मांगने का मतलब है कि यह ‘पोर्क फ्राइड राइस’ है। जहां शाकाहारी भोजन के विकल्प चुनने में समय लगता है ऐसे में अधिकांश शाकाहारी भोजन पैक की सामग्री अवश्य रखा। राइड में संचार समस्या भी चुनौतीपूर्ण रहा। दिन की राइड से रात के समय साइकिल चलाना कठिन था, क्योंकि बर्फीली पहाड़ियों में रात में गुजरना अपने आप में अलग ही आनंद है।

ऑडेक्स क्लब ISAN द्वारा आयोजित ISAN 2024 राइड का इस रन का उद्देश्य साइकिल रन को बढावा देना है जो पर्यावरण के लिए हितकारी है।
इस राइड में शामिल होने वाले प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान नहीं होता है। यह एक राइड है, जिसमें दुनिया भर के साइकिल प्रेमी हिस्सा लेते हैं और अपनी मनपसंद, चुनौतीपूर्ण यात्रा पर निकल जाते हैं।

नितिन सैनी ने सफलतापूर्वक 2024 किमी की यात्रा को 186 घण्टे में पूर्ण करने पर उनकी साये की तरह साथ रहने वाली अंशु खंडेलवाल का आभार प्रकट किया। उन्होने पिता ईश्वरलाल सैनी के मार्गदर्शन व अटूट विश्वास को सफलता का राज बताया। उन्होंने कहा कि प्रथम दिन बुखार से जूझने के बाद भी उनके परिजनों व साइक्लोट्रॉट्स परिवार के समर्थन से वह राइड को पूरा करने उतरे।

क्या है आईएसएएन
यह ऑडेक्स क्लब ISAN द्वारा आयोजित ISAN 2024 राइड थी, जिसमें 2,024 किमी की यात्रा रखी गई थी। यह मार्ग कंबोडिया और लाओस की सीमाओं के साथ पूर्वोत्तर थाईलैंड (आईएसएएन क्षेत्र – 20 आईएसएएन जिलों को कवर करता है) में एक लूप था। 800 किलोमीटर का रास्ता मेकांग नदी के किनारे था जो थाईलैंड और लाओस के बीच की सीमा है। इस राइड में बिना किसी मदद से अपनी यात्रा स्वयं को अपने बूते पर पूर्ण करनी होती है। यात्रा के समय एक अनजान शहर में जहां अधिकांश खाना मांसाहार हो,राइड पूरी करना अपने आप में चुनौती पूर्ण था।