कोटा का रामपुरा बाजार होगा चौड़ा, नहर के किनारे बनेगी सड़क

0
611

कोटा। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने रामपुरा बाजार में मंशापूर्ण गणेश मंदिर के पास के मार्ग को चौड़ा करने के लिए अधिग्रहण की कार्यवाही कर डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शहर के ऐतिहासिक दरवाजों के सौन्दर्यीकरण के लिए लाडपुरा दरवाजे का निरीक्षण किया। ऐतिहासिक स्वरूप को बरकरार रखते हुए पर्यटकों के महत्व को दर्शाते हुए कार्य का प्लान करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा शहर में बारां रोड-देवली अरब तिराहे पर यातायात दबाव नियंत्रित करने के लिए तिराहा ब्रिज के विकल्प की संभावना तलाशी जा रही है। इसकी जल्द डीपीआर तैयार की जाएगी। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बुधवार को मौका निरीक्षण के बाद इसके निर्देश दिए। इसके अलावा बारां रोड पर रेलवे ओवरब्रिज के दोनों तरफ स्थित नगर विकास न्यास की भूमि को चिह्नित कर उसमें विकास कार्यों का तकमीना तैयार करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने निरीक्षण के दौरान बारां रोड स्थित नहर के दोनों तरफ के मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने और सुरक्षा दीवार का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। न्यास की ओर से बोरखेड़ा से रेलवे कॉलोनी की ओर जा रही नहर के सहारे दूसरी तरह तरफ भी सड़क बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। अभी नहर के एक तरफ सड़क बनी हुई है। इस सड़क निर्माण होने पर बोरखेड़ा से स्टेशन की ओर आना जाना सुगम हो जाएगा।

धारीवाल ने अंटाघर चौराहे पर बनाए जा रहे अंडरपास के निर्माण कार्य का निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता एवं निरन्तरता को बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने अनन्तपुरा चौराहे पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज का भी निरीक्षण किया। जहां आवश्यक भूमि अवाप्ति के कार्य को गति देकर निर्माण कार्य समय पर कराने के निर्देश दिए।

गोबरिया बावड़ी सर्किल पर अण्डरपास के निर्माण के निरीक्षण के समय पेयजल व विद्युत सप्लाई तंत्र को शीघ्र स्थानान्तरित करने तथा निर्धारित समय पर कार्य पूरा करने पर जोर दिया। सिटी मॉल के सामने एलीवेटेड रोड के निरीक्षण के समय यूआईटी के अधिकारियों व संवेदकों द्वारा निर्धारित समयावधि से दो माह पूर्व पूरा कराने के आश्वासन दिया।

उन्होंने ऑक्सीजोन पार्क निरीक्षण के समय सभी कार्यों को शुरू करने के साथ अधिशेष सामग्री का उपयोग लेने, रैलिंग व चौराहों के सौन्दर्यीकरण में ऑक्सीजोन का लोगो भी लगाने के निर्देश लिए। उन्होंने एरोड्राम सर्किल पर अंडरपास निर्माण कार्य, मल्टीपरपज स्कूल में निर्माणाधीन पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उज्जवल राठौड़, विशेषाधिकारी आरडी मीणा, सचिव राजेन्द्र सिंह केन, नगरीय विकास के मुख्य अभियंता ओपी वर्मा उपस्थित रहे।