कोटा अनाज मंडी में कारोबार शुरू, फ़िलहाल गेहूं की नीलामी की अनुमति

1344

कोटा। लॉक डाउन बीच भामाशाह अनाज मंडी में सोमवार से गेहूं की नीलामी के साथ कारोबार शुरू चुका है। कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने फ़िलहाल गेहूं के कारोबार की सशर्त मंजूरी दी है। मंडी में आज गेहूं की 343 ट्रोली की आवक हुई। करीब 17000 क्विंटल गेहूं का कारोबार हुआ।

गेहूं 1800 से 2245 रुपये क्विंटल तक बिका। मिल क्वालिटी 1770 से 1820 , गेहूं एवरेज 1900 से 1980 और गेहूं बेस्ट क्वालिटी 2000 से 2170 रुपये क्विंटल बोला गया। मंडी में निरंतरता बनी रहे, कोई अव्यवस्था नहीं हो इसके लिए जिला प्रशासन ने निम्न बिंदुओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं-

  • गेट नंबर 1 से (किसान भवन की तरफ से) किसानी ट्रोलियां तथा माल के उठाव हेतु खाली ट्रक या अन्य साधन प्रवेश करेंगे। व्यापारियों, मुनीमों के साधन (कार, मोटरसाइकिल, पैदल) आदि गेट नंबर 1 (सेठ भामाशाह भवन की तरफ) से प्रवेश करेंगे। सभी ट्रोलियां माल को नियत स्थान पर ढेर करके गेट नंबर 2 से बाहर निकल जावेंगी तथा बाहर ही पार्क होंगी। अन्य सभी के लिए भी निकासी गेट नंबर 2 से होगी।
  • मंडी परिसर में माल लोडिंग करने हेतु आने वाले समस्त ट्रकों के ड्राइवर तथा खलासी पूर्णतया ट्रक के केबिन में ही रहेंगे या कार्य के समय ट्रक से 1 मीटर से अधिक दूर नहीं जाएंगे। सभी व्यापारियों को निर्देशित किया जाता है कि वे गेट पास/बिल वगैरह ट्रक पर ही भिजवाये, इस हेतु ड्राइवर्स/खलासी को दुकान पर नहीं बुलाये।
  • मंडी प्रांगण में ढेरों को करने हेतु सड़क पर नंबर डाले गये हैं जहां पुलिस/प्रशासन ढेरों को करवायेगा, गोल चौराहे से नीलामी प्रारंभ होगी हर ढेर में लगभग 10 फुट का गेप रहेगा, हम सभी को इस व्यवस्था को बनाने में सहयोग प्रदान करना होगा, इस हेतु अपने मुनीमों को भी निर्देशित करें।
  • नीलामी एक-एक ढेर की होगी, दौड़ाभागी कतई स्वीकार्य नहीं होगी, अव्यवस्था होने पर प्रशासन द्वारा सख्ती अपनाई जा सकती है, ढेर पर सिर्फ एक व्यक्ति ही माल विक्रय हेतु खड़ा होगा।
  • सभी व्यापारी अपने किसान को समस्त व्यवस्थाओं/सावधानियों हेतु पूर्ण जानकारी देंगे, किसी भी तरह भीड़ ना हो, सभी के मुंह पर साफी बंधी हो , खाली ट्रोलियां मंडी से बाहर खड़ी हो, भोजन, पेयजल तथा सोरण की व्यवस्था वह स्वयं करें, इन सब निर्देशों की जानकारी किसान को देने की जिम्मेदारी संबंधित आढ़तियों की होगी।
  • 15 अप्रैल को आने वाले किसानों का विवरण दिनांक 13 अप्रैल को दोपहर 2 बजे तक संस्था कार्यालय में आवश्यक रूप से पहुंचा देवें।
  • अनंतपुरा थाना प्रभारी महोदय के अनुसार जिन व्यापारियों के पास मंडी समिति द्वारा दिया हुआ गेट पास होने के बावजूद भी यदि शहर में कहीं रोका जाये तो निम्न नंबर पर बोला जा सकता है :-
  • 0744-2350777, 0744-2350778, 95304-42777, 100
  • इन नम्बरो पर फोन करके मंडी जाने हेतु कहने के बाद नाके पर नहीं रोका जायेगा।
  • आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत आने वाले कृषि जिंसों के भंडारण हेतु गोदाम तथा 15 अप्रैल के ओपनिंग स्टॉक का विवरण रसद विभाग द्वारा दिये गये परफोर्मा” की दो कॉपी में भरकर दिनांक 15 अप्रेल 2020 तक मंडी समिति कार्यालय में देना है, एक कॉपी मंडी समिति में रहेगी तथा दूसरी कॉपी मंडी समिति द्वारा रसद विभाग को भेजी जायेगी, “परफोर्मा” संस्था कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस विषम परिस्थिति में एक अत्यंत सकारात्मक स्थिति निर्मित हुई है, जिसकी आदत वर्षों पूर्व छूट गई थी, “कोरोना” ने हमें एक अवसर प्रदान किया है कि हमारी निर्भरता कर्मचारियों पर थोड़ी कम हो, अधिकतर कार्य हम स्वयं करें, इससे मंडी में भीड़ कम होगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी।