कॉन्फिडेंस में रहो, खुद से बोलो… मैं अपनी की फेवरेट हूं : पीयूष गोयल

86

केन्द्रीय मंत्री गोयल ने कोटा में किया एलन स्टूडेंट्स से संवाद

कोटा। दुनिया में हर व्यक्ति को फेलीयर का सामना करना पड़ता है लेकिन, फेलीयर ही आपको सक्सेस की ओर ले जाता है। मैंने भी अपनी लाइफ में कई फेलीयर देखे हैं लेकिन हर बार नए उत्साह के साथ फिर से शुरुआत की और सक्सेस होकर दिखाया। फेलीयर से सबक सीखकर आगे बढ़ना है।

आप यूथ हो और यूथ की सबसे बड़ी खासियत एनर्जी होती है। आपको आत्मविश्वास में रहना चाहिए, फुल ऑफ कान्फिडेंस होना चाहिए। फिल्म जब वी मैट में जिस तरह करीना कहती है मैं खुद की फेवरेट हूं, आप भी अपने-आप से रोज बोला करो कि मैं अपना फेवरेट हूं, देखो कैसे आपकी सोच मजबूत होगी।

यह विचार केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने व्यक्त किए। उन्होंने रविवार को कोटा दौरे के दौरान एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में विद्यार्थियों से संवाद किया। जवाहर नगर स्थित समुन्नत कैम्पस के समरस सभागार में आयोजित इस संवाद में उन्होनें विद्यार्थियों के प्रश्नों के जवाब दिए।

यहां जब विद्यार्थी पीयूष गोयल का सम्मान करने पहुंचे तो उन्होंने विद्यार्थियों को साथ में लेकर बड़ी माला पहनी। इस अवसर पर एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी, एडमिन हेड अविरल माहेश्वरी, सीएफओ ललित माहेश्वरी, वाइस प्रसीडेंट नीतेश शर्मा, अमित गुप्ता व एलन कॉमर्स से सीए सारांश मूंदड़ा, विवेक बंसल ने पीयूष गोयल का स्वागत किया। कार्यक्रम में एलन कॉमर्स तथा एलन पीएनसीएफ डिवीजन के विद्यार्थी भी शामिल हुए।

कोटा सेवा का काम कर रहा है
बिहार की छात्रा अनन्या के प्रश्न पूछने पर कि आप कोटा को किस नजरिए से देखते हैं… पर गोयल ने कहा कि कोटा सेवा का काम कर रहा है। कोटा का सबसे महत्वपूर्ण फायदा है कि कोटा आपको ईको सिस्टम में ढ़ाल देता है। यहां आकर आप काफी कुछ सीखते हो और एक प्रकार से आपको आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यहां करीब सवा दो लाख विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। कोटा से निकल रहे इतने बच्चों का प्रभाव क्षेत्र पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है और यह बना रहना चाहिए।

मुझे भी एलन में एडमिशन दे दीजिए
बच्चों के सवालों के जवाब देते हुए केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी से मुखातिब होते हुए यह कह दिया कि मुझे भी एलन में एडमिशन दे दीजिए। आपके बच्चे बड़े होनहार हैं, इनमें बड़ी समझ है। उन्होंने कहा कि यदि हमारे जमाने में कोटा होता तो शायद मेरे छह महीने बच जाते। मेरे 10वीं में अच्छे नम्बर आए थे तो परम्परागत तरीके से मैंने भी साइंस ले ली लेकिन मेरी इच्छा कॉमर्स की थी। 6 महीने पढ़ने के बाद जब कॉमर्स के लिए कोशिश की तो बड़ी मुश्किल से एक स्कूल में एडमिशन मिल सका, क्योंकि तब तक आधा साल गुजर चुका था, यदि उस समय कोटा की तरह जागरूकता होती तो वो समय बच जाता और हो सकता है मेरा कॅरियर कुछ और होता।

कामयाब नहीं काबिल बनना है
मंत्री गोयल ने कहा कि हमें अपने देश को थ्री इडियट्स जैसा नहीं बनाना है, जहां कोई माता-पिता अपने बेटे को जबर्दस्ती इंजीनियरिंग कराए। जबकि उसकी दिलचस्पी किसी और क्षेत्र में है। ध्यान रखिए, पढ़ाई करके आप सभी को कामयाब नहीं, काबिल बनना है। हमने इसलिए नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में स्ट्रीम ट्रांसफर का ऑप्शन भी रखा है। उन्होनें एलन में मैथ्स-साइंस के अलावा कॉमर्स डिवीजन प्रारंभ होने तारीफ करते हुए कहा कि इससे बच्चों को ऑप्शन मिलेंगे।

आपका जीएसटी देश की सेवा
बिहार के विद्यार्थी सोहन ने कहा कि यदि कोचिंग शिक्षा है तो फिर 18 प्रतिशत जीएसटी क्यों लेती है सरकार, इस पर उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई पर कोई टैक्स नहीं लगता। लेकिन कोचिंग में आप जो टैक्स दे रहे हैं उससे हो सकता है किसी निर्धन परिवार का बच्चा शिक्षा प्राप्त कर पा रहा हो। आपके टैक्स से ही देश का इन्फ्रा मजबूत हो रहा है। एक तरह से आप राष्ट्र निर्माण में सहयोग कर रहे हैं और आपको गर्व महसूस होना चाहिए कि आप इस योग्य है कि आपका टैक्स देश के काम आ रहा है।

पहले कॅरियर बनाओ, फिर पॉलिटिक्स
एक अन्य छात्रा के यूथ के पॉलिटिक्स में कॅरियर बनाने के प्रश्न पर मंत्री गोयल ने कहा कि आप लोगों को सबसे पहले स्वावलंबी बनना है। खुद के पैरों पर खड़ा होना है। पहले हर तरह से यानी आर्थिक, सामाजिक आदि तरीके से खुद को मजबूत बनाओ, इसके बाद अवश्य आपको पॉलिटिक्स में आना चाहिए। पहले खुद को सक्षम बनाइए। क्योंकि राजनीति कभी भी आपके घर का चूल्हा जलने का माध्यम नहीं होना चाहिए। मेहनत करने की आदत डालो। पॉलिटिक्स शुड बी इंस्ट्रूमेंट ऑफ चेन्ज।

संभावनाओं का आकाश असीमित है
उन्होनें कहा कि जीवन में चुनौतियां आएंगी ही आएंगी। आप कुछ भी कर लीजिए, उनसे बच नहीं सकते लेकिन, चुनौतियां ही आपको मजबूत बनाती हैं। आपके जीवन का एक गोल है और वह अनमोल है लेकिन गोल उसे ही बनाना, जो आपका दिल चाहता है। संभावनाओं का आकाश असीमित है। आप जो कर रहे हैं, बेस्ट कर रहे हैं। अपना आत्मविश्वास कमजोर मत होने दीजिए। ध्यान रखिए, आप अपने फेवरेट हैं। यू आर बेस्ट। आपका आत्मविश्वास मजबूत है तो 60 प्रतिशत सक्सेस तो आपको वैसे ही मिल जाएगी। आज के बाद आप सभी खुद को अपना फेवरेट समझें, देखिए आपका आत्मविश्वास किस तरह बढ़ेगा।