कॅरियर गाइडेंस सेमिनार में छात्रों ने जाना परीक्षा एडमिशन प्रोसेस और प्लेसमेंट

0
1218

कोटा। रिलायबल इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट्स के लिए नियमित रूप से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अकेडमिक, मोटिवेशनल और साइक्लोजिकल सपोर्ट के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा सेमिनार ली जा रही है। इसी क्रम में यहां रिलायबल कैम्पस स्थित ऑडिटोरियम में कॅरियर गाइडेंस सेमिनार का आयोजन किया गया, जो कि डेढ़ घंटे से अधिक चला।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से कॅरियर सेमिनार में विद्यार्थियों की जिज्ञासाएं शांत की तथा आने वाले समय में होने वाली परीक्षाएं, एडमिशन प्रोसेस, कटऑफ, प्लेसमेंट और काउंसलिंग के बारे में विस्तार से बताया। आहूजा ने विद्यार्थियों को विशेषरूप से करीब एक माह बाद आयोजित की जाने वाली जेईई-मेन अप्रेल परीक्षा की गाइड लाइन की जानकारी दी। इसके साथ ही इसके परिणाम के पैटर्न, आल इंडिया रैंक और एनटीए पर्सेन्टाइल के आधार पर मिलने वाले एनआईटी, ट्रिपलआईटी, इंजीनियरिंग कॉलेजों की जानकारी दी।

आहूजा ने बताया कि जेईई-मेंस के बाद जेईई-एडवांस्ड के लिए क्या तैयारियां करनी है। जेईई-मेंस व एडवांस्ड के अलावा देश के किन प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों के लिए आगामी दिनों में अलग से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इनकी तिथियां क्या-क्या हैं, यही नहीं इन परीक्षाओं के परिणाम कब आएंगे, प्रवेश कब और कैसे होंगे। विभिन्न कॉलेजों में ब्रांचवाइज में एडमिशन प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया, किस-किस रैंक पर क्या-क्या संभावनाएं हैं यह भी बताया गया। रोजगार की विभिन्न संभावनाओं के बारे में भी यहां जानकारी दी गई।