किसानों की कर्ज माफी का मामला विधान सभा में उठाएंगे दिलावर

0
982

कोटा। राजस्थान सरकार ने सत्ता में पहले किसानों से सम्पूर्ण कर्ज माफी का वादा किया था, जो आज तक पूरा नहीं हुआ। विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ की ओर से सोमवार को विधायक मदन दिलावर को ज्ञापन सौपा गया।

संभागीय मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने बताया कि कांग्रेस की सरकार की ओर सम्पूर्ण कर्ज माफी का वादा किया था। जिसकी बजट में भी कोई घोषणा नहीं हुई है। इस मामले को लेकर विपक्ष की भूमिका भी सराहनीय नहीं है।

किसानों की मासिक आय नहीं होती तथा फसल वर्ष में दो बार ही आती है। इसलिए, वर्ष में दो बार ही बिजली का बिल देना चाहिए तथा अनुदान की राशि काट कर शेष राशि का ही बिल दिया जाए। जिन किसानों का बिद्युत कनेक्शन कृषि के लिए डिमान्ड जमा हो गई है उन्हें तुरन्त कनेक्शन दिए जाने चाहिए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत गिरदावरी से पूर्व ही प्रीमियम राशि काट ली जाती है। जिससे किसानों को बीमा का लाभ नहीं मिल पाता है। प्रीमियम काटने से पूर्व किसानों से फसल बुवाई घोषणा पत्र लिया जाना चाहिए। इसके लिए ग्राम स्तर पर बीमा एजेंट, पटवारी, ग्राम सहायक व कृषि पर्यवेक्षक शिविर लगा कर किसानों से घोषणा पत्र लेकर बीमा के लिए भेजे।

प्रीमियम जमा होने के बाद बीमा कम्पनी द्वारा प्रत्येक बीमा कराने वाले को उसकी पाॅलिसी देकर आवश्यक जानकारी से अवगत कराए। ज्ञापन पर विधायक मदन दिलावर ने उचित मंचों पर तथा आगे से विधानसभा में भी मामला उठाने की बात कही।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष गिरिराज चैधरी, सम्भांगीय उपाध्यक्ष जगदीश खाती, प्रान्तीय सहकारिता प्रमुख रामकुमार नागर, जिला प्रचार प्रमुख रूप नारायण यादव, तहसील अध्यक्ष कन्हीराम, तहसील मंत्री प्रहलाद नागर तहसील उपाध्यक्ष ओमप्रकाश फौजी उपस्थित रहे।