कर्मचारियों का शोषण करती हैं ऐप बेस्ड मल्टीनेशनल कंपनियां, कानून बनाएगी सरकार

170


जयपुर। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थान में कल अंतिम दिन था। इसी बीच सूबे के सीएम ने यात्रा से जुड़े एक फीडबैक पर बड़ी पॉलिसी बनाने का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में आईटी सेक्टर काफी डवलप हुआ है।

कई ऐप बेस्ड कम्पनियां अलग -अलग तरीके से ऑनलाइन सर्विस प्रदान कर रही है। गहलोत ने कहा कि इन कंपनियों में काम करने वाले अधिकतर कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले होते हैं। ये कंपनियां अपने कार्मिकों का काफी शोषण करती है। इस शोषण से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार कड़े कदम उठाने जा रही है।

गहलोत ने कहा कि ऐप बेस्ड कंपनियां की अमेजोन, फ्लिपकार्ट, ओला, उबर, स्वैगी और जोमेटो जैसी कई कंपनियों में काम करने वालों का भारी शोषण हो रहा है। उस शोषण को रोकने के लिए राज्य सरकार सख्त कदम उठाएगी। अगले बजट में उन कार्मियों को राहत प्रदान करने के लिए विशेष प्रावधान बनाए जाएंगे।

अशोक गहलोत ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक सरदार जी राहुल गांधी से मिले थे। उन्होंने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए बताया कि उन्होंने ऑनलाइन टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी में लगाने के लिए गाड़ी खरीदी थी। लालच में एक के बाद एक तीन गाड़ियां खरीदी लेकिन कंपनी के शोषण की वजह से तीनों गाड़ियां बिक गई और वह बर्बाद हो गया। ऐसे कई पीड़ित हैं जो ओला, उबर, स्वैगी, अमेजोन, फ्लिपकार्ट, जोमेटो जैसी कंपनियों के कारण बर्बाद हो गए। उन्हें राहत देने के लिए सरकार ऐसे नियम बनाएगी ताकि कर्मचारियों का रोजगार सुरक्षित किया जा सके।