कमजोर ग्लोबल संकेतों से सेंसेक्स 280 अंक से ज्यादा टूटा

593

नई दिल्ली। ग्लोतुर्की में आर्थिक संकट और कमजोर ग्लोबल संकेतों की वजह से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई। सेंसेक्स 176 अंक गिरकर 37,693 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी की शुरुआत 60 अंकों की गिरावट के साथ 11,370 के स्तर पर हुई।

एक मिनट के कारोबार में बाजार में गिरावट बढ़ गई। आईटी को छोड़ सभी सेक्टरों के शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 280 अंकों से ज्यादा टूट गया, जबकि निफ्टी 11,350 के नीचे फिसल गया है। हैवीवेट HDFC बैंक, एचडीएफसी, RIL, एसबीआई, ICICI बैंक, मारुति लाल निशान में कारोबार कर रहा है।

रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर
सोमवार को रुपया अपने अबतक के सबसे निचला स्तर पर पहुंच गया है। कारोबार के दौरान रुपया 69.58 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया, जो ऑलटाइम लो है। कमोडिटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूरोपीए करंसी में स्लोडाउन औऱ तुर्की में आर्थिक संकट से बैंकिंग शेयरों में कमजोरी की वजह से डॉलर अन्य करंसी के मुकाबले मजबूत हुआ है, जिसकी वजह रुपए में कमजोरी गहराई है।

मिडकैप-स्मॉलकैप शेयर भी गिरे
लार्जकैप के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.81 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.93 फीसदी की कमजोरी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.74 फीसदी लुढ़का है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में कोल इंडिया, सन फार्मा, विप्रो, एमएंडएम, आईटीसी और इंफोसिस में 0.34 से 2.25 फीसदी की बढ़त है। हालांकि वेदांता, एसबीआई, एचडीएफसी, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, कोटक बैंक 3.58 से 0.22 फीसदी तक गिरे हैं।

IT-फार्मा इंडेक्स में मजबूती, बैंकिंग शेयर सबसे ज्यादा टूटे
सेक्टोरल इंडेक्स में एनएसई पर आईटी और फार्मा इंडेक्स में तेजी दिख रही है। रुपए में रिकॉर्ड गिरावट से आईटी और फार्मा शेयरों में खरीददारी आई है। जिससे निफ्टी आईटी इंडेक्स 0.81 फीसदी चढ़ा है, जबकि निफ्टी फार्मा 0.66 फीसदी बढ़ा है।

बैंक निफ्टी 1.09 फीसदी लुढ़ककर 27,818.60 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा ऑटो इंडेक्स 0.76 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 1.27 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.97 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.59 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.90 फीसदी कमजोर हुआ है।

तुर्की संकट से मार्केट में भूचाल
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को तुर्की से स्टील और एल्युमिनियम के आयात पर शुल्क दोगुना करने की घोषणा की। ट्रम्प ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब तुर्की पहले ही आर्थिक संकट से गुजर रहा है और अमेरिका के साथ कूटनीतिक विवादों में उलझा हुआ है।

ट्रम्प ने ट्विटर पर कहा था कि मैंने तुर्की के इस्पात और एल्युमिनीयम पर टैरिफ दोगुना करने की इजाजत दे दी है। उनकी करेंसी लीरा हमारे बेहद मजबूत डॉलर के मुकाबले तेजी से नीचे गिर रही है। उन्होंने कहा अभी तुर्की के साथ हमारे संबंध ठीक नहीं हैं। इस बयान के बाद लीरा में जबरदस्त गिरावट आई और ये रिकॉर्ड निचले स्तर पर चला गया।

एशियाई बाजारों में गिरावट
तुर्की करंसी लीरा में गिरावट बढ़ने से सोमवार को एशियाई बाजारों में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। जापान का बाजार निक्केई 356 अंक की गिरावट के साथ 21,942 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हैंग सेंग 531 अंक टूटकर 27,835 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एसजीएक्स निफ्टी 0.53 फीसदी गिरकर 11,371 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।