औद्योगिक विकास के अवरोध दूर करने का प्रयास होगाः व्यापार महासंघ

1707

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में रोजगार एवं आर्थिक विकास की विपुल संभावनाएं हैं । वर्तमान में काॅचिंग संस्थानों के भरोसे यहाँ सभी तरह का व्यवसाय निर्भर है, जबकि कोटा शहर के चहुँमुखी विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने एवं औद्योगिक विकास में आए अवरोधों को दूर करना आवश्यक है।

माहेश्वरी अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में रविवार को पुरूषार्थ भवन में आयोजित न्यू कोटा हाॅस्टल एसोसियेशन के शपथग्रहण समारोह को सम्बोधित करते रहे थे। उन्होंने कहा कि महासंघ की ओर से पूर्व में दिए गए सुझावों पर अमल होना शुरू हो चुका है। पर्यटन के विकास को बढ़ावा देने के लिए यहाँ के औद्योगिक संगठन नये सिरे से औद्योगिक विकास की सम्भावनायें तलाश रहे हैं। कोटा में हवाई सेवा एवं नये हवाई अड्डे की जरूरत है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुलिस उपाधीक्षक डाॅ. अमृता दुहन ने कहा कि कोटा की काॅचिंग देश ही नही विदेशों में भी अपनी पहचान कायम कर रही है। कोटा के इस नये क्षेत्र में मिनी भारत बसता है। उन्होंने हाॅस्टल संचालकों को आव्हान किया कि बाहर से आने वाले छात्रों का एवं उनके अभिभावकों का विशेष ध्यान रखें। किसी भी स्थिति में कोटा की छवि को धुमिल नही होने दें।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए एलन के एचओडी पीबी सक्सेना ने कहा हाॅस्टल एसोसियेशन अपने-अपने हाॅस्टल के संचालन एवं रखरखाव के लिए सभी पेरामीटर्स का ध्यान रखें, जिससे बच्चों में स्वच्छ भोजन एवं शिक्षा का माहौल बना रहे। हाॅस्टल एसोसियेशन व्यापार महासंघ के साथ अपने क्षेत्रों को स्वच्छ एवं हरियालीयुक्त बनाने के साथ स्वास्थ्य जांच एवं रक्तदान शिविर का आयोजन करे।

इस अवसर पर संस्था द्वारा लेण्डमार्क कुन्हाड़ी में स्थित चम्बल हाॅस्टल एशोसियेशन द्वारा किए गए उस क्षेत्र में बेहतरीन स्वच्छता, हरियाली एवं सुविधायुक्त बनाने के लिए एशोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष विश्वनाथ शर्मा एवं संस्थापक सचिव मनीष समदानी को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर न्यू कोटा हाॅस्टल एसोसियेशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक कुमार लोढ़ा ने कहा कि मैं और मेरी कार्यकारणी संस्था के हितों को सर्वोपरी मानते हुए कोटा में काॅचिंग संस्थानो के साथ-साथ हाॅस्टल व्यवसायों के साथ सामंजस्य बैठाकर कोटा में शेक्षणिक माहौल को और बेहतर बनाने को प्रयास करेगी। समारोह में क्षेत्र के वार्ड पार्षद गोपालराम मण्डा एवं विवेक राजवंशी ने भी सम्बोधित किया।