ऑटो एक्सपो/ शाहरुख खान ने उठाया नई Hyundai Creta से पर्दा, जानिए खासियत

1010

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो 2020 का ग्रेटर नोएडा में आगाज हो चुका है। एक्सपो के पहले दिन कई गाड़ियां और बाइक लॉन्च हुई। एक्सपो 2020 के दूसरे दिन के कुछ बड़े लॉन्च में से एक हुंडई की एसयूवी क्रेटा (Hyundai Creta) भी है। Hyundai Motor India (हुंडई मोटर इंडिया) अपनी लोकप्रिय SUV Creta का सेकंड जेनरेशन वर्जन भारतीय बाजार में पेश की है। इसे बाॅलीवुड के बादशाह शाहरूख खान ने शाेकस किया।

लुक
नई Hyundai Creta को चीन में ix25 नाम से बेचा जाता है। कंपनी ने पिछले साल चीन में ix25 का सेकंड-जेनरेशन पेश किया था। भारत में पेश होने वाली Hyundai Creta का सेकंड-जेनरेशन भी इसी पर आधारित होगा। हालांकि भारतीय ऑटो मार्केट की जरूरतों के अनुसार इसमें कुछ बदलाव किए जाएंगे। इसमें नई ग्रिल और अलग अलॉय वील्ज शामिल हो सकते हैं। कैबिन में भी भारतीय बाजार के मुताबिक मामूली बदलाव हो सकते हैं।

पावर
नई Hyundai Creta के इंजन और गियरबॉक्स लोकप्रिय SUV KIA Seltos (सेल्टॉस) जैसे होंगे। इनमें 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं। इसके अलावा नई Creta में Seltos GT Line वाला 1.4-लीटर वाला टर्बो-पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है।

फीचर्स
रिपोर्ट के अनुसार भारत में लॉन्च होने वाली नई Creta में चीन वाली ix25 की तरह ही स्प्लिट हेड और टेल-लाइट सेटअप, स्क्वॉयर वील आर्च और बड़ा पैनोरमिक सनरूफ मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा ix25 में मिलने वाला 10.25-इंच का पोर्ट्रेट-ओरिएंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी नई Hyundai Creta में देखने को मिल सकता है।