एसयूवी एमजी ग्लोस्टर का भारत में होगा निर्माण

0
1169

नई दिल्ली। एमजी मोटर्स (MG Motors) की भारत में लॉन्च पहली एसयूवी हेक्टर (MG Hector) को जोरदार बिक्री मिल रही है। भारी डिमांड के बीच ग्राहकों को कार के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं कंपनी की तरफ से इस साल दिवाली तक नई एसयूवी ग्लोस्टर (MG Gloster) भी लॉन्च की जाएगी, साथ ही हेक्टर प्लस (Hector Plus) समेत तीन अन्य वाहनों को भी कंपनी इसी साल भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है।

इन सभी वाहनों का निर्माण भारत में ही किया जाएगा। ऐसे में एमजी मोटर्स भारत में दूसरा मैन्यूफैक्टरिंग प्लांट लगाने जा रही है। इससे ग्लोस्टर के निर्माण में तेजी आएगी। साथ ही हेक्टर के वेटिंग पीरियड को कम करने में मदद मिलेगी। एमजी मोटर्स नए मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को दक्षिण भारत में स्थापित करेगी। इस प्लांट में अफोर्डेबल कार बनाई जाएंगी।

मौजूदा वक्त में एमजी मोटर्स की गुजरात के हलोल में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट है, जिसे कंपनी ने जनरल मोटर्स से खरीदा था। इस प्लांट में सालाना करीब 80 हजार से एक लाख यूनिट कार बनाई जा सकती हैं। एमजी मोटर्स के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर गौरव गुप्ता की मानें तो कंपनी इस प्लांट से हेक्टर के मौजूदा 3500 यूनिट प्रति माह के उत्पादन को बढ़कर 4000 किया है।

इसकी वजह से हेक्टर के वेटिंग पीरियड को 6 माह से कम करके 4 माह करने में मदद मिली है। गुप्ता ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते फरवरी का उत्पादन कम रहा है। उन्होंने मार्च में भी कोरोना वायरस से उत्पादन प्रभावित होने की संभावना जाहिर की है। कंपनी का दावा है कि हेक्टर की लॉन्चिंग से अब तक करीब 50 हजार यूनिट की बिक्री की जा चुकी है। इसे भारत की पहली इंटरनेट एसयूवी बताया जा रहा है।