एसआर पब्लिक स्कूल, में गुरूपूर्णिमा का पर्व मनाया

741

कोटा। एस. आर. पब्लिक सी. सैकेण्डरी स्कूल, कोटा में गुरुपूर्णिमा का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । यह पर्व प्रतिवर्ष आषाण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है । गुरु का स्थान भगवान से भी बढ़कर है । गुरु के बिना ज्ञान की कल्पना भी नहीं की जा सकती । इस अवसर पर विद्यालय में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए ।

विद्यालय में बच्चों ने अपने गुरुजनों के चरण-स्पर्श कर आशीर्वाद लिया । इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमेन आनंद राठी व निदेशकअंकित राठी भी इस अवसर पर उपस्थित थे ।अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने गुरुपूर्णिमा के अवसर पर बच्चों को गुरु की महिमा से के बारे में बताया कि गुरु कृपा के बिना भगवान की प्राप्ति असंभव है । जिसके दर्शन मात्र से मन प्रसन्न होता है अपने आप धैर्य और शांति आ जाती है, वे परम गुरु हैं ।  

 पर्यावरण को बचाने के लिए रैली का आयोजन : स्कूल  के बच्चों ने  पर्यावरण को बचाने के लिए एक विशाल रैली निकाली । जिसमें विद्यालय के समस्त स्टाफ व बच्चों ने भाग लिया । बच्चों ने अनेक प्रेरणास्पद नारों व पोस्टरों के माध्यम से आमजन को पर्यावरण को बचाने के लिए आग्रह किया और संकल्प दिलवाया गया कि हम पर्यावरण को दूषित नहीं होने देंगे ।

 बच्चों ने विद्यालय परिसर में पौधे भी लगाए गए और अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया गया । पेड़ पौधे हमारे जीवन का आधार हैं इन्हें लगाकर ही हम पृथ्वी के अस्तित्व को बचाए रख सकते हैं । प्री-प्राइमरी के बच्चों को यातायात पार्क ले जाकर यातायात के नियमों की जानकारी दी गई और यातायात के नियमों का पालन का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया ।  विद्यालय की प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने बताया कि पेड़ पौधे पर्यावरण को दूषित होने से ही नहीं बचाते बल्कि हमें स्वस्थ रखते हैं । यह हमारे शरीर के लिए एक संजीवनी बूटी का कार्य करते हैं ।