एलन मस्क की दिवाली पर लगी लॉटरी, एक दिन में कमाए 78919 करोड़ रुपये

0
352

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयरों में बुधवार को 3 फीसदी से अधिक तेजी आई। इससे कंपनी के सीईओ और दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में 10.6 अरब डॉलर यानी 78,919 करोड़ रुपये की तेजी आई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ अब 336 अरब डॉलर पहुंच गई है। ऐमजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अब उनसे कहीं पीछे रह गए हैं। मस्क की नेटवर्थ बेजोस से 140 अरब डॉलर अधिक है।

अंबानी की नेटवर्थ गिरी
इस बीच एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में बुधवार को 48.7 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 94.4 अरब डॉलर रह गई है। वह दुनिया के अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर बने हुए हैं। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन की नेटवर्थ इस साल 17.7 अरब डॉलर बढ़ी है।

अडानी ने कमाए 1.72 अरब डॉलर
अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में बुधवार को 1.72 अरब डॉलर की तेजी आई। वह 80.0 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें नंबर बने हैं। इस साल अडानी की नेटवर्थ 46.2 अरब डॉलर बढ़ी हैं। वह अंबानी के बाद भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। अंबानी और अडानी की नेटवर्थ में अब 14.4 अरब डॉलर का अंतर रह गया है।

कौन-कौन हैं टॉप में
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 196 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (168 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (137 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।

अमेरिका का दबदबा
अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 130 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 125 अरब डॉलर के साथ फिर से छठे नंबर पर आ गए हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 124 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ सातवें नंबर पर हैं। अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 119 अरब डॉलर के साथ आठवें, लैरी एलिसन 117 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें और जाने माने निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) 105 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं। दुनिया के टॉप 10 रईसों में 9 अमेरिका के हैं।