एलन के 4 स्टूडेंट्स ऑक्सीब्रिज समर प्रोग्राम यूके के लिए चयनित

1822

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के प्री नर्चर एण्ड कॅरियर फाउण्डेशन (पीएनसीएफ) के स्टूडेंट्स ओलम्पियाड व ग्लोबल लेवल पर होने वाले अन्य प्रोग्राम्स में श्रेष्ठता साबित कर रहे हैं। इसी क्रम में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए एलन के 4 स्टूडेंट्स ने यूनाइटेड किंग्डम के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किए जाने वाले आक्सीब्रिज समर प्रोग्राम में स्कॉलरशिप प्राप्त की है।

संस्था के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि दुनिया के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओं द्वारा हर वर्ष समर कोर्स प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं। इन प्रोग्राम्स में दुनियाभर के विद्यार्थियों का चयन उनकी गत वर्षों में अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर किया जाता है। कुल विद्यार्थियों में से 10 प्रतिशत विद्यार्थियों का चयन स्कॉलरशिप के लिए भी किया जाता है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के पीएनसीएफ डिवीजन के 4 विद्यार्थियों को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के समर कोर्स में स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है।

इसमें कक्षा 7 के देवेश भाया को 2 लाख 38 हजार रुपए, कक्षा 8 की मनस्वी सिंह को 1 लाख 95 हजार, कक्षा 9 देबाशीष पटनायक व दन्यंश शिंदे को 3 लाख 25 हजार रुपए की स्कॉलरशिप दी गई है। इन सभी विद्यार्थियों की समर रेजीडेंशियल वर्कशॉप कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में जुलाई माह में 4 सप्ताह की होगी। यूनिवर्सिटी की ओर से सभी सुविधाएं दी जाएगी।

माहेश्वरी ने बताया कि दुनिया की कई यूनिवर्सिटीज इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करती है। इन समर प्रोग्राम्स के माध्यम से कक्षा 7 से लेकर 11 तक के विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी व कॉलेजों के पाठ्यक्रमों और भविष्य की संभावनाओं के बारे में बताया जाता है। विद्यार्थियों को कॅरियर काउंसलिंग, विभिन्न कोर्सेज की पढ़ाई, स्वयं के आंकलन के बारे में बताया जाता है। इन प्रोग्राम्स के बाद विद्यार्थियों को स्वयं की प्रतिभा को पहचानने में मदद मिलती है।