एलन के चार विद्यार्थी आईओएए की भारतीय टीम में चयनित

103

कोटा। इंटरनेशनल ओलंपियाड ऑन एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईओएए) के लिए चयनित पांच सदस्यीय भारतीय टीम में चार विद्यार्थी एलन से हैं। इनमें आकर्ष राज सहाय, मोहम्मद साहिल अख्तर, राजदीप मिश्रा एवं साईनवनीत मुकुन्द शामिल हैं। ये चारों एलन के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चैयरमेन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 16वां आईओएए आगामी 10 से 20 अगस्त तक पौलेण्ड में आयोजित होगा। इन विद्यार्थियों में मोहम्मद साहिल अख्तर आईओएए 2022 में एवं राजदीप आईजेएसओ 2022 में गोल्ड मैडल हासिल कर चुके हैं।

आईओएए का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में अंतरिक्ष विज्ञान एवं इससे जुड़े विषयों में रुचि बढ़ाना है। एस्ट्रोनोमी और एस्ट्रोफिजिक्स को स्कूली विद्यार्थियों के बीच बढ़ावा देने के लिए यह ओलंपियाड आयोजित किया जाता है। आईओएए पांच चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसमें पहले चरण के बाद एलन से 140 विद्यार्थी दूसरे चरण के लिए चयनित हुए थे।

दूसरे चरण के बाद एलन से 24 विद्यार्थियों का चयन ओसीएससी के लिए हुआ था। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर टॉप पांच विद्यार्थियों का चयन 16वें आईओएए के लिए हुआ, जिनमें चार विद्यार्थी एलन से है। आईओएए में विभिन्न देशों के विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेते हैं।