एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले के आयोजन से कोटा के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी

0
202

तैयारियों को लेकर दी एसएसआई एसोसिएशन की बैठक

कोटा। दशहरा मैदान सीएडी सर्किल पर 4 से 6 मार्च तक आयोजित एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी एवं मेले की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए एक बैठक का आयोजन आज पुरुषार्थ भवन पर किया गया।

इस अवसर पर एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि वर्षों बाद इस तरह का भव्य आयोजन कोटा शहर में हो रहा है, जिसमें पूरे देश भर के एमएसएमई सेक्टर के कई उद्योगों द्वारा भाग लिया जाएगा। इस भव्य प्रदर्शनी एवं मेले में कोटा के भी करीब 100 उद्यमी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

इस मेले को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा पूरा मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान किया जा रहा है। निश्चित ही यह प्रदर्शनी एवं मेला कोटा के औद्योगिक विकास के लिए सार्थक साबित होगा।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में पिछले कई वर्षों से चल रहे औद्योगिक विकास की गति ठहर सी गई थी, जो एक चिंता का विषय बनता जा रहा था। कोटा शहर मात्र एक शैक्षणिक नगरी के रूप में अपनी पहचान बनाता जा रहा था।

कोटा में सम्पूर्ण औद्योगिक माहौल होते हुए भी कोटा धीरे-धीरे शेक्षणिक नगरी के बाद पर्यटक नगरी की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है। निश्चित ही औद्योगिक विकास जिसका संपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर कोटा में मौजूद है।

उन्होंने कहा कि हम प्रगति करेंगे तो कोटा पुनः पूरे देश की प्रमुख औद्योगिक एवं आर्थिक नगरी के रूप में अपना स्थान बनाएगा। जिससे यहां का चौमुखी विकास एवं रोजगार के संसाधन उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा के चौमुखी विकास के प्रति सदैव तत्पर रहते हैं। उनके मार्गदर्शन से इस भव्य एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए कोटा का समस्त व्यापार एवं उद्योग जगत पूरी तत्परता से अपनी भागीदारी निभा रहा है।

उन्होंने बताया कि एक समय था जब 1995 में आयोजित उद्योग मेले में करीब 700 स्टाल लगाए गए थे। विभिन्न तरह की कार्यशाला इस दौरान आयोजित की गई थी। इस तरह के आयोजन से उत्पादन प्रदर्शनी के साथ-साथ नई तकनीकी जानकारी एवं नए उद्योगों को लगाने के मार्ग भी प्रशस्त होते हैं। उन्होंने सभी व्यापारियों, उद्यमियों एवं आम जन को इस मेले में अपनी भागीदारी निभाने का आह्वान किया ।

एसोसियेशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन, सचिव अनीश बिरला ने बताया कि इस मेले का उद्घाटन 4 मार्च को सुबह 11:00 बजे मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होने करेंगे। समारोह की अध्यक्षता एमएसएमई मंत्री नारायण राणे करेंगे।

इस प्रदर्शनी एवं मेले के सफल आयोजन के लिए एक टीम बनाई गई है, जो निरंतर इस मेले को सफल बनाने के लिए प्रयास कर रही है। साथ ही दी एसोसिएशन के सलाहकार बोर्ड के सभी पदाधिकारी, पूर्व अध्यक्षों की निगरानी में इस आयोजन को सफल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। निश्चित ही यह प्रदर्शनी एवं मेला कोटा के औद्योगिक विकास के लिए सार्थक साबित होगा ।

बैठक में अनिल मूंदड़ा, देवेन्द्र जैन, जम्बु कुमार जैन, प्रमोद पालीवाल, प्रेम भाटिया, परसराम झामनानी, अशोक अग्रवाल, मनोज राठी, दीतिन गुप्ता, अक्षय सिंह, शैलेश जैन, पवन मूंदड़ा एवं निर्वाचित अध्यक्ष अमित सिंघल सहित कई पदाधिकारी एवं सदस्यों ने भाग लिया।