एक विडियो कॉल और स्मार्टफोन से लीक हो जाएगा पर्सनल डेटा!

879

जिस तेजी से तकनीक पर हमारी निर्भरता बढ़ी है, उसी तेजी से इसके नुकसान भी सामने आने लगे हैं। इन दिनों डेटा लीक होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में अपने पर्सनल डेटा को बचाए रखना भी बड़ा टास्क हो गया है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ असुरक्षित ऐप्स के इस्तेमाल से ही आपको खतरा है। बल्कि कई ऐसे ऐप्स भी हैं जो काफी मशहूर और सुरक्षित माने जाते हैं फिर भी उनसे आपका डेटा पूरी तरह सुरक्षित नहीं है।

इसी क्रम में मशहूर विडियो कॉलिंग ऐप Skype से जुड़ा एक ताजा मामला सामने आया है। स्काइप की ऐंड्रॉयड ऐप्स के जरिए स्मार्टफोन को अनलॉक किया बिना ही पर्सनल डेटा पा लेने का दावा किया गया है। दक्षिण-पूर्वी यूरोप के राज्य कोसोवो के रहने वाले साइबर एक्सपर्ट ने एक विडियो के जरिए यह दावा किया है।

विडियो में दिखाया गया है कि Skype कॉल को रिसीव कर लेने के बाद स्मार्टफोन को अनलॉक किए बिना ही मैसेज भेजने से लेकर, गैलरी तक ओपन की जा सकती है। साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि एक दिन अचानक उन्होंने Skype कॉल रिसीव करने के बाद अपना पर्सनल डेटा एक्सेस करना चाहा था, जो वह बिना स्मार्टफोन अनलॉक किए ही कर पाए थे।

इसलिए उन्होंने लोगों को जागरुक करने के लिए इसका विडियो बना लिया। हालांकि विडियो को पब्लिश करने से पहले उन्होंने अक्टूबर 2018 में इसे माइक्रोसॉफ्ट को भी भेजा था। ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी ने दिसंबर 2018 में इस कमी को ठीक कर लिया है, हालांकि इस संबंध में कंपनी ने कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।