उद्यमी औद्योगिक क्षेत्र को स्वच्छ व हरियाली युक्त बनाने के लिए कटिबद्ध: मित्तल

49

सातवें दिन सिटी मॉल से इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में चला स्वच्छता अभियान

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण, एलन स्वच्छता ब्रिगेड, कोटा व्यापार महासंघ एवं कई संस्थाओं के सहयोग से चलाए जा रहे मार्च स्वच्छता महाअभियान के तहत गुरुवार को सातवें दिन सिटी मॉल झालावाड़ रोड से इंद्रप्रस्थऔद्योगिक क्षेत्र में सफाई की।

गुरुवार को दी एस एस आई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एमके शर्मा, दी एस एस आई एसोसियेशन के अध्यक्ष अमित सिंघल, सचिव अक्षय सिंह, कोषाध्यक्ष समीर सूद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन मूंदड़ा, पूर्व अध्यक्ष राजकुमार खुबचन्दानी, ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के सचिव अनिल मूंदड़ा, कोटा स्टोन ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव हरीश प्रजापति, इंद्र विहार विकास समिति के अध्यक्ष छुट्टन लाल शर्मा, एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक अविरल माहेश्वरी और केशव माहेश्वरी ने हरी झंडी दिखाकर इस अभियान का शुभारंभ किया।

इस अभियान में सैकड़ो की संख्या में नगर निगम के स्वच्छता कर्मियों, एलन की स्वच्छता ब्रिगेड टीम के साथ कई संस्थाओं के सदस्यों ने एक-एक स्वच्छता कर्मी के साथ जुड़कर इस अभियान में श्रमदान किया।

इस अवसर पर दी एस एस आई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि हमारे औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधि इस क्षेत्र को स्वच्छता प्रदान करने एवं इसको हरियाली युक्त बनाने में रीको एवं नगर निगम के साथ सदैव जनसहभागिता निभाते आ रहे हैं।

उनके द्वारा कोरोना से पूर्व चलाये गये स्वच्छता अभियान जो करीब एक माह तक चलाया गया था जिसके तहत इस क्षेत्र मे भारी मात्रा कचरा उठाकर सफाई की गई थी और रीको के सहयोग से करीब 9000 पौधे टी गार्ड सहित संपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में लगाए गए थे जो अभी तक चल रहे हैं।

रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय महाप्रबंधक एमके शर्मा ने कहा कि दी एस एस आई एसोसियेशन एवं रीको द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर नालों को साफ करवाकर पानी की निकासी की पूरी व्यवस्था की गई जाएगी।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पहले औद्योगिक क्षेत्र पूरी तरह से अव्यवस्थित नजर आता था, लेकिन आप सभी के प्रयासों से अब यह क्षेत्र पूरी तरह व्यवस्थित एवं हरियाली युक्त नजर आ रहा है। इसमें और सुधार करने के प्रयास किया जा रहे हैं।

उनके द्वारा औद्योगिक क्षेत्र के आसपास भी स्वच्छता एवं पेड़ पौधे लगाकर निरंतर सिंचित करने की जिम्मेदारी औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा उठाई जा रही है। स्वच्छता अभियान के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में संपूर्ण स्वच्छता प्रदान करने एवं क्षेत्र को हरियाली युक्त बनाने के लिए समुचित प्रयास किए जाएंगे। साथ ही अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए भी समुचित प्रयास किए जाएंगे।

एसोसियेशन के अध्यक्ष अमित सिंघल ने कहा कि सम्पूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में जहां भी स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, एसोसियेशन उसमें पूरी तरह से सहयोग प्रदान करेगी। एसोसियेशन ने सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सफाई कर्मी रखने के लिए पाबंद किया हुआ है। जो उनके प्रतिष्ठानों के साथ-साथ प्रतिष्ठान के बाहर और आसपास की भी सफाई करके वहां लगे हुए पेड़ पौधों को भी पानी देते हैं।

उन्होंने नगर निगम से आग्रह किया कि उनके पास सफाई के लिए पूरी मशीनरी है, लेकिन कभी- कभी स्वच्छता के लिए इस क्षेत्र की अनदेखी और उपेक्षा की जाती है। जबकि आज इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में मॉल, कोचिंग, हॉस्टल, अस्पताल, होटल और भी कई बड़े-बड़े शोरूम मौजूद हैं। अतः नगर निगम इस क्षेत्र की सफाई की व्यवस्था पर भी ध्यान दे।

नगर निगम के उप महापोर पवन मीणा ने बताया कि गुरुवार को नगर निगम की स्वच्छता टीम, एलन स्वच्छता ब्रिगेड टीम, कोटा कम्युनिटी के साथ-साथ कई व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों, समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा श्रमदान कर इस क्षेत्र को संपूर्ण स्वच्छता प्रदान की गई।

कैसे हो कोटा की सफाई?
कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि जवाहर नगर में 5 मार्च को चलाये गये स्वच्छता अभियान के दौरान कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा व नगर निगम के उपमहापौर पवन मीणा ने स्वय श्रमदान करके वहां की संपूर्ण सफाई की थी। गुरुवार को जवाहर नगर के उसी क्षेत्र में वापस कचरा डाला जा रहा था। एक राहगीर की शिकायत मिलने पर उन्होंने तुरन्त वहां जाकर देखा तो वहां एक रिक्शा चालक किसी प्रतिष्ठान का कचरा डाल रहा था। उन्होंने रिक्शा वाले को डांट लगाकर उससे वापस कचरे के साथ-साथ वहां पड़ा हुआ दूसरा कचरा भी उठवाकर उसके रिक्शे में डलवाया।

स्वच्छता अभियान आज ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में
पवन मीणा एवं अशोक माहेश्वरी ने बताया की मार्च स्वच्छता अभियान के तहत शुक्रवार को गोबरिया बावड़ी से ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों के सहयोग से ही स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।