इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में एलन के ध्रुव को गोल्ड, राघव व रिदम को सिल्वर

78

कोटा। International Physics Olympiad: जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित 53वें इंटरनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड (आईपीएचओ) 2023 में एलन स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ अब इंटरनेशनल लेवल पर होने वाले ओलम्पियाड में एलन के स्टूडेंट्स अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।

हाल ही में आयोजित 53वें आईपीएचओ में एलन के क्लासरूम स्टूडेंट धु्रव शाह ने गोल्ड मैडल हासिल किया है। जबकि राघव गोयल व रिदम केडिया ने सिल्वर मैडल हासिल किया है। धु्रव व राघव कक्षा 12वीं एवं रिदम 11वीं कक्षा का विद्यार्थी है।

माहेश्वरी ने बताया कि इससे पूर्व एशियन फिजिक्स ओलंपियाड (एपीएचओ) में भी धु्रव शाह गोल्ड एवं रिदम ब्रॉन्ज मैडल हासिल कर चुका है। आईपीएचओ का फाइनल 10 से 17 जुलाई तक टोक्यो जापान में हुआ।

आईपीएचओ के प्रथम चरण एनएसईपी के बाद एलन के 89 स्टूडेंट्स का चयन दूसरे चरण आईएनपीएचओ के लिए हुआ। जिसके बाद 13 स्टूडेंट्स का चयन तीसरे चरण यानी ओसीएससी कैम्प के लिए हुआ।

लिखित व प्रायोगिक परीक्षाओं के आधार पर श्रेष्ठ पांच विद्यार्थियों का चयन आईपीएचओ की भारतीय टीम के लिए किया गया। जिनमें से तीन विद्यार्थी एलन से थे। जिन्होनें 53वें आईपीएचओ में गोल्ड व सिल्वर मैडल हासिल किए।