इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड में एलन स्टूडेंट्स ने जीते चार गोल्ड मेडल

425

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने एक बार फिर देश का मान बढ़ाया है। इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड (आईजेएसओ) में एलन क्लासरूम स्टूडेंट्स ने 4 गोल्ड मैडल हासिल किए हैं। फाइनल के रिजल्ट्स की घोषणा दुबई में हुए हाइब्रिड कार्यक्रम के माध्यम से की गई। इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड को दुनिया में छोटी उम्र के प्रतिभावान विद्यार्थियों की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा के रूप में जाना जाता है, जिसमें विभिन्न आधारों पर परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स के परिणाम जारी किए जाते हैं।

सभी गोल्ड मैडलिस्ट स्टूडेंट्स का एलन संकल्प कैम्पस में निदेशक राजेश माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी ने अभिनन्दन किया। इस अवसर पर स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स भी मौजूद रहे। निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि एलन सदैव स्टूडेंट्स को बेहतर माहौल और श्रेष्ठ सुविधा देने में विश्वास रखता है ताकि प्रतिभा निखर सके। यही कारण है कि अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के ओलम्पियाड में भी गोल्ड मैडल लगातार आ रहे हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि आईआईटी जेईई व नीट में बेहतर प्रदर्शन के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एलन स्टूडेंट्स लगातार कामयाबी हासिल कर रहे हैं। 18वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड का परिणाम दुबई से लाइव प्रोग्राम में घोषित किया गया, जिसमें एलन के 4 स्टूडेंट्स ने गोल्ड मैडल हासिल किए। इसमें अनिमेष प्रधान, देवेश भैया, राजदीप मिश्रा और वेद लाहौटी शामिल हैं।

जूनियर साइंस ओलम्पियाड के फाइनल में 6 स्टूडेंट्स ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, इसमें 4 एलन से थे और चारों ने गोल्ड मैडल हासिल किए। इनमें कक्षा 8 के स्टूडेंट देवेश भैया भी शामिल है, जिसने अपने से बड़े और अधिक कक्षाओं में अध्ययन करने वाले स्टूडेंट्स के साथ स्पर्धा करते हुए स्वयं को साबित किया।

माहेश्वरी ने बताया कि इस वर्ष इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड में 59 देशों के 324 स्टूडेंट्स शामिल हुए। ये सभी स्टूडेंट्स 15 वर्ष तक की उम्र के थे। फाइनल हाइब्रिड मोड पर यूएई में 12 से 20 दिसम्बर तक आयोजित किया गया।

इस वर्ष कोविड के चलते आईजेएसओ की पहले दो चरण एनएसईजेएस और आईएनजेएसओ को आईओक्यूजेएस के रूप में करवाया गया, जिसमें पार्ट-1 व पार्ट-2 की परीक्षाएं हुई। दो पारियों में हुई परीक्षा में पहले पार्ट की जांच के आधार पर 310 स्टूडेंट्स को क्वालीफाई घोषित किया गया है। इन्हीं स्टूडेंट्स की पार्ट-2 के पेपर की जांच के बाद श्रेष्ठ 35 स्टूडेंट्स को फाइनल के लिए ओरिएन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के लिए चयनित किया गया। इस कैम्प में टॉप 35 में से श्रेष्ठ 6 स्टूडेंट्स फाइनल में भारतीय टीम में शामिल किया।

अब तक 24 गोल्ड, 4 सिल्वर मैडल
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने 2015 से अब तक इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड में 24 गोल्ड और 4 सिल्वर मैडल जीते हैं। वर्ष 2020 में कोविड के चलते आईजेएसओ का आयोजन नहीं किया जा सका। इस वर्ष 18वां आईजेएसओ हुआ।