इंटरनेशनल ओलंपियाड के ओरियंटेशन कैम्प में 225 में से 111 स्टूडेंट्स एलन से

134

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के स्टूडेंट्स ने इंटरनेशनल ओलंपियाड के महत्वपूर्ण चरण में श्रेष्ठता साबित की है। विभिन्न ओलम्पियाड की ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैम्स (ओसीएससी) की सूची में भारत के कुल चयनित विद्यार्थियों के करीब 50 प्रतिशत विद्यार्थी एलन से हैं।

एलन के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) द्वारा विभिन्न ओलम्पियाड की दूसरे चरण की परीक्षाओं का आयोजन 28 व 29 जनवरी को किया गया। अखिल भारतीय परिणामों में इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी ग्रुप ए व बी में 55, जूनियर साइंस ओलम्पियाड में 36, बॉयलोजी ओलम्पियाड में 36, कैमेस्ट्री में 35, फिजिक्स में 35, यूरोपियन गर्ल्स मैथेमेटिकल ओलम्पियाड ट्रेनिंग कैम्प के 8 तथा जूनियर एस्ट्रोनोमी के 20 विद्यार्थियों की सूची जारी की गई।

कुल 225 विद्यार्थियों का चयन सुनिश्चित हुआ। इसमें एलन से एस्ट्रोनॉमी ग्रुप ए व बी में 24, बायोलॉजी में 12, कैमेस्ट्री में 13, जूनियर साइंस में 31, इंटरनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड में 13 विद्यार्थियों, यूरोपियन गर्ल्स मैथेमेटिकल ओलम्पियाड ट्रेनिंग कैम्प के 2 तथा जूनियर एस्ट्रोनोमी के 16 का चयन हुआ।

एलन से कुल 111 विद्यार्थी परीक्षा में चयनित हुए। जूनियर साइंस ओलम्पियाड में ओसीएससी के लिए चयनित कुल 36 में 31 और जूनियर एस्ट्रोनोमी 20 में से 16 एलन से हैं।महेश्वरी ने बताया कि इन विद्यार्थियों के ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैम्प के बाद प्री-डिपार्टचर कैम्प होगा और फिर इन्हीं में से फाइनल के लिए टीम का चयन होगा। ये टीम इंटरनेशनल ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।