आईओएए में एलन स्टूडेंट्स को तीन गोल्ड व एक को सिल्वर

89

कोटा। IOAA: इंटरनेशनल ओलंपियाड्स में एक बार फिर भारत का मान बढ़ा है। एलन स्टूडेंट्स ने मैडल हासिल कर गौरवान्वित किया है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 16वां इंटरनेशनल ओलंपियाड इन एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईओएए) 10 से 19 अगस्त तक पौलेंड में आयोजित किया गया था।

इस ओलंपियाड के फाइनल में पांच विद्यार्थियों की टीम ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। जिसमें से चार विद्यार्थी एलन से थे। ये सभी एलन के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। इसमें आकर्ष राज सहाय, मोहम्मद साहिल अख्तर, राजदीप मिश्रा ने गोल्ड मैडल्स हासिल किए हैं, जबकि साई नवनीत मुकुन्द ने सिल्वर मैडल प्राप्त किया है। इन विद्यार्थियों में मोहम्मद साहिल अख्तर आईओएए 2022 में एवं राजदीप आईजेएसओ 2022 में गोल्ड मैडल हासिल कर चुके हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि आईओएए का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में अंतरिक्ष विज्ञान एवं इससे जुड़े विषयों में रुचि बढ़ाना है। एस्ट्रोनोमी और एस्ट्रोफिजिक्स को स्कूली विद्यार्थियों के बीच बढ़ावा देने के लिए यह ओलंपियाड आयोजित किया जाता है।

आईओएए पांच चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसमें पहले चरण के बाद एलन से 140 विद्यार्थी दूसरे चरण के लिए चयनित हुए थे। दूसरे चरण के बाद एलन से 24 विद्यार्थियों का चयन ओसीएससी के लिए हुआ था, जिसमें प्रदर्शन के आधार पर टॉप पांच विद्यार्थियों का चयन 16वें आईओएए के लिए हुआ था, जिनमें चार विद्यार्थी एलन से थे।