आईओएए जूनियर में एलन स्टूडेंट्स को गोल्ड, सिल्वर व ब्रॉन्ज मैडल

65

कोटा। इंटरनेशनल ओलंपियाड ऑन एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स जूनियर 2023 (आईओएए-जूनियर) में एलन के विद्यार्थी आरूष मिश्रा ने गोल्ड, सिद्धार्थ कुमार गोपाल ने सिल्वर एवं सात्विक पटनायक ने ब्रॉन्ज मैडल हासिल किया है। ये तीनों विद्यार्थी फिलहाल कक्षा 10 में अध्ययनरत हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि दूसरा आईओएए जूनियर 24 से 30 सितंबर 2023 तक ग्रीस में आयोजित किया गया था। स्टूडेंट्स का आईओएए जूनियर में चयन आईएनजेएसओ में प्रदर्शन के आधार पर किया गया। आईओएए जूनियर का ओसीएससी कैम्प 8 से 14 मई तक नेहरू साइंस सेंटर मुम्बई में आयोजित हुआ था।

ओसीएससी कैम्प में पूरे देश से कुल 20 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 16 एलन से थे। इस कैम्प में विभिन्न लिखित एवं प्रायोगिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर तीन विद्यार्थियों का चयन भारतीय टीम के लिए किया गया था। जिसमें तीनों विद्यार्थी एलन से थे। जिन्होनें आईओएए जूनियर में मैडल्स प्राप्त किए। आईओएए जूनियर का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में अंतरिक्ष विज्ञान एवं इससे जुड़े विषयों में रुचि बढ़ाना है। एस्ट्रोनोमी और एस्ट्रोफिजिक्स को कक्षा 10 तक के स्कूली विद्यार्थियों के बीच बढ़ावा देने के लिए यह ओलंपियाड आयोजित किया जाता है।