आंदोलनकारी किसानों का कल ग्रामीण भारत बंद का आह्वान

0
63

एंबुलेंस के संचालन, अखबार वितरण, शादी, मेडिकल दुकानें और परीक्षा देने जा रहे छात्र प्रभावित नहीं होंगे

नई दिल्ली। शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा और कई मजदूर यूनियनों ने ग्रामीण भारत बंद का आह्वान भी किया है। किसानों की MSP पर गारंटी की मांग को लेकर दबाव बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया गया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने अपनी अपील में अन्य तमाम किसान संगठनों से भी साथ आने की अपील की है।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं का कहना है कि यह भारत बंद सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगा और शाम 4 बजे तक चलेगा। किसानों का कहना है कि इस दौरान ग्रामीण इलाकों में परिवहन, कृषि गतिविधियां, मनरेगा के तहत काम, निजी दफ्तर, गांवों की दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों को भी बंद रखा जाएगा। हालांकि इस ग्रामीण भारत बंद से एंबुलेंस के संचालन, अखबार वितरण, शादी, मेडिकल दुकानें और परीक्षा देने जा रहे छात्र प्रभावित नहीं होंगे। उन्हें रोका नहीं जाएगा।

किसान आंदोलन के चलते हरियाणा और पंजाब की सीमा पर संग्राम मचा हुआ है। किसान आंदोलनकारियों ने यहां डेरा डाल रखा है और दिल्ली जाने की कोशिश में हैं। वहीं हरियाणा पुलिस उन्हें वहीं पर रोकने में जुटी है। आज तो किसानों ने पंजाब में कई जगहों पर रेल रोको अभियान भी शुरू कर दिया है।

क्या चाहते हैं आंदोलनकारी किसान
किसान संगठनों ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि MSP पर फसल खरीद की कानूनी गारंटी मिले। इसके अलावा किसानों के कर्ज माफ किए जाएं। 300 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाए। फसल बीमा की बेहतर योजना बने एवं किसानों को 10 हजार रुपये महीने तक की पेंशन दी जाए। गौरतलब है कि सरकार का कहना है कि 24 फसलों पर पहले ही MSP में दोगुने तक का इजाफा हो चुका है। लेकिन उस पर पूरी फसल खरीदने की गारंटी नहीं दी जा सकती। इससे बाजार पर बुरा असर होगा।

30 हजार पुलिसकर्मी तैनात
दिल्ली पुलिस वर्ष 2020 की तरह इस बार कोई गलती नहीं करना चाहती। पिछली बार किसान दिल्ली में घुसकर सीमाओं पर सड़क पर ही बैठ गए थे। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने पुलिस आयुक्त को किसानों को किसी भी सूरत में दिल्ली में नहीं घुसने देने के आदेश दिए हैं। ऐसे में पुलिस ने इस बार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है। गाजीपुर, सिंघु व टीकरी बॉर्डर और नई दिल्ली जिले में ही 30 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सुरक्षा व्यवस्था की खुद कमान संभाल रखी है। वे सुबह से ही बॉर्डरों पर पहुंचकर व्यवस्था की जानकारी ले रहे हैं।