असफलता से निकलता है सफलता का मार्ग, प्लान बी हमेशा तैयार रखें

67

स्टूडेंट सेल मोटिवेशनल सेशन में विद्यार्थियों को दिए जीवन में सक्सेस प्राप्त करने के टिप्स

कोटा। कॅरियर सिटी कोटा में विद्यार्थियों को तनावमुक्त वातावरण देने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को स्टूडेंट सेल की ओर से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के नया नोहरा बोरखेड़ा स्थित सुपथ कैम्पस में ‘स्टूडेंट सेल मोटिवेशनल वर्कशॉप’ का आयोजन किया गया। जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं स्टूडेंट सेल प्रभारी ठाकुर चंद्रशील ने विद्यार्थियों को मनोबल बढ़ाकर उनमें नई उर्जा का संचार करने की कोशिश की।

उन्होनें विद्यार्थियों को बताया कि कैसे वे अपने आसपास तनावमुक्त वातावरण तैयार कर सक्सेस हासिल कर सकते हैं। इस दौरान विद्यार्थियों ने अपने प्रश्न व परेशानियों सामने रखी। जिनका उन्होनें संतोषप्रद जवाब दिया। सेशन के दौरान डीवाइएसपी धरमवीर सिंह भी मौजूद रहे। इससे पूर्व उन्होनें कोरल पार्क में हॉस्टल संचालकों की बैठक ली और उन्हें बताया किस तरह वे स्ट्रेस्ड स्टूडेंट्स की पहचान कर सकते हैं।

डॉक्टर-इंजीनियर जीवन की एक सीढ़ी है मंजिल नहीं
उन्होनें कहा कि इन कॉम्पेटेटिव एग्जाम्स में से कुछ सफल होंगे और कुछ असफल। इसलिए बच्चों हमेशा प्लान बी तैयार रखें, सिर्फ डॉक्टर-इंजीनियर बनने का ही प्लान मत रखिए। प्लान बी ज्यादातर प्लान ए से बेहतर होता है। क्योंकि प्लान ए में आपके माता-पिता की महत्त्वाकांक्षा शामिल होती है, आपकी इच्छा, आपका जुनून नहीं होता है। अगर आप डॉक्टर-इंजीनियर बन जाए तो मेरी शुभकामनाएं, नहीं बने तो यह बात याद रखिए कि आप जीवन में और कुछ बेहतर करेंगे। डॉक्टर-इंजीनियर तो जीवन की एक सीढ़ी है मंजिल नहीं है। यह आपकी मंजिल हो भी नहीं सकती इसलिए तनाव लेकर छोटी-छोटी खुशियों को गायब मत होने दीजिए।

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन
डीवाईएसपी धरमवीर सिंह ने विद्यार्थियों को रिलेक्स माहौल में जीवन के विभिन्न आयामों को जीते हुए तनाव रहित होकर अपने मुकाम को हासिल करने की सलाह दी। उन्होनें कहा कि दोस्त अवश्य बनाइए। जिससे आप अपने मन की हर एक बात शेयर कर सकें। इसके अलावा रोजाना 1दो किलोमीटर दौड़िए और 10 मिनट प्राणायाम करिए। क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है। उन्होनें स्टूडेंट सेल के फोन नंबर शेयर करते हुए स्टूडेंट्स को भरोसा दिलाया कि हम हमेशा आपके साथ खड़े हैं।