अर्जेन्टीना में सोयाबीन के उत्पादन में 20 लाख टन की कमी का अनुमान

0
41

ब्यूनस आयर्स । दक्षिण अमरीका महाद्वीप में अवस्थित ब्राजील के पड़ोसी देश- अर्जेन्टीना में पिछले कुछ समय से मौसम गर्म एवं शुष्क रहने से सोयाबीन की फसल को नुकसान हो रहा है जिसे देखते हुए इसके उत्पादन अनुमान में कटौती होने लगी है।

उल्लेखनीय है कि ब्राजील और अमरीका के बाद अर्जेन्टीना संसार में सोयाबीन का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक एवं निर्यातक देश है जबकि सोया तेल एवं सोयामील के निर्यात में प्रथम स्थान पर है। भारत में अर्जेन्टीना से विशाल मात्रा में सोया तेल का आयात किया जाता है।

पिछले सप्ताह ब्यूनस आयर्स एवं ला पम्पा को छोड़कर अर्जेन्टीना के शेष भागों में मौसम आमतौर पर गर्म एवं शुष्क बना रहा जिससे सोयाबीन के खेतों में नमी का अभाव हो गया।

वहां सोयाबीन की 70 प्रतिशत फसल में फूल तथा उसमें से 40 प्रतिशत में दाना लगने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सर्वाधिक गर्म एवं शुष्क क्षेत्रों में फसल आहत होने लगी है। चालू सप्ताह के दौरान भी तापमान सामान्य से ऊंचा रहा लेकिन गर्मी पिछले सप्ताह से कुछ कम देखी जा रही है।

पिछले कुछ सप्ताहों से अर्जेन्टीना में मौसम की हालत अनुकूल नहीं रही है जिससे कोर उत्पादन इलाकों में सोयाबीन फसल की औसत उपज दर में 10-20 प्रतिशत या इससे कुछ अधिक की गिरावट आने की आशंका है।

एक विश्लेषक ने अर्जेन्टीना में सोयाबीन का उत्पादन अनुमान 20 लाख टन घटा दिया है। उसका कहना है कि यदि अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश हुई तो फसल की हालत सुधर सकती है अन्यथा उत्पादन अनुमान में और भी कटौती हो सकती है।

अमरीकी कृषि विभाग (उस्डा) ने इस बार अर्जेन्टीना में 500 लाख टन तथा ब्यूनस आयर्स ग्रेन एक्सचेंज ने 525 लाख टन सोयाबीन केउत्पादन का अनुमान लगाया है।