अब धूप से होगा चार्ज स्मार्टफोन, शाओमी जल्द ही करेगी लॉन्च

0
1298

नई दिल्ली। चीन की कंपनी शाओमी (Xiaomi) एक खास तरह का स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है। शाओमी के इस स्मार्टफोन के पिछले हिस्से में सोलर पैनल लगा होगा। यानी, यह स्मार्टफोन धूप से भी चार्ज होगा। असल में, शाओमी ने ऐसा स्मार्टफोन डिजाइन पेटेंट कराया है, जिसके पीछे सोलर पैनल होगा।

शाओमी मोबाइल सॉफ्टवेयर ने पिछले साल जुलाई में वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस (WIPO) के पास एक ऐसे स्मार्टफोन के लिए पेटेंट एप्लीकेशन फाइल किया था, जिसमें सोलर सेल मॉड्यूल होगा।

फोन में हो सकता है इन-डिस्प्ले कैमरा
शाओमी के पेटेंट में फोन के डिजाइन के कुछ स्केच शामिल हैं, जिससे संकेत मिलता है कि शाओमी का यह स्मार्टफोन कैसा हो सकता है। स्केच से पता लगता है कि इस स्मार्टफोन में नो-नॉच डिस्प्ले होगा। हालांकि, अभी यह क्लीयर नहीं है कि इस फोन में फ्रंट-फेसिंग कैमरा कहां होगा। साथ ही, फ्रंट कैमरे के लिए पॉप-अप मॉड्यूल का भी कोई संकेत नहीं मिला है। शाओमी अपने इस स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी का भी इस्तेमाल कर सकती है, जिसे कंपनी पहले ही शोकेस कर चुकी है।

सोलर पैनल होगा फोन का USP
अगर फोन के बैक साइड की बात करें तो इसमें ड्यूल कैमरा सेटअप होगा। स्मार्टफोन के पीछे लगे दोनों कैमरों के बीच में LED फ्लैश होगा। बैक पैनल में कोई फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है, ऐसे में फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मॉड्यूल हो सकता है। बैक में लगा सोलर पैनल फोन का USP हो सकता है। यह फोन के बैक के बड़े हिस्से को कवर करेगा। अहम बात यह है कि सोलर पैनल फोन के कैमरा मॉड्यूल से भी पतला होगा।

सोलर एनर्जी से चार्ज कर पाएंगे फोन
फोन के बैक में लगे सोलर पैनल के कारण सोलर एनर्जी के जरिए भी यह चार्ज होगा। कई और कंपनियों ने भी सोलर पावर्ड स्मार्टफोन के आइडिया को एक्सप्लोर किया है। हालांकि, अभी यह क्लीयर नहीं है कि यह स्मार्टफोन कब लॉन्च होगा।