अब ATM पर बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसा, जानिए कैसे

334

नई दिल्ली। सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर अब कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा मिलने वाली है । भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करके सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया है।

आरबीआई गवर्नर के मुताबिक कार्डलेस नकद निकासी सुविधा से कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। वर्तमान में, कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा देश भर के चुनिंदा बैंकों में ही उपलब्ध है।

शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि आरबीआई विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा करेगा। ग्राहक सेवा की वर्तमान स्थिति की जांच और समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित करने का प्रस्ताव है।

एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित विभिन्न बैंकों के कार्डधारक अपने फोन के माध्यम से अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं। कार्डधारक को ज्यादातर मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम से नकदी निकालने का अनुरोध करना पड़ता है यदि उनके पास डेबिट कार्ड नहीं है।

मोबाइल पिन का उपयोग: विशेषज्ञों के अनुसार, यह सिस्टम एटीएम धोखाधड़ी पर अंकुश लगाएगी, क्योंकि इसमें नकदी निकालने के लिए मोबाइल पिन का उपयोग किया जाता है, कार्ड रहित नकद निकासी सिस्टम काम करे इसके लिए यूपीआई सुविधा का उपयोग करना पड़ता है।