अपनों को खो चुके परिवारों की मदद के लिए आगे आए लोकसभा अध्यक्ष बिरला

264

9 परिवारों को दी 2.45 लाख रुपए की आर्थिक मदद

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की ओर से कोरोना सहित अन्य कारणों से अपनों खोने वाले परिवारों को आर्थिक संबल प्रदान करने के प्रयास लगातार जारी है। ऐसे कुल 9 परिवारों को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की ओर से 2.45 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। शनिवार को वरिष्ठ समाजसेवी व कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता भंडार लि. के चेयरमेन हरिकृष्ण बिरला ने इन परिवार के सदस्यों को सहायता राशि के चेक सौंपे।

कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तबाह किया है। जिन परिवारों ने खाने-कमाने वाले सदस्य को खो दिया, अब उनके लिए जीवन-यापन करना भी बढ़ा प्रश्न बन गया है। श्रीनाथपुरम निवासी माधवी व जिया ने कुछ ही समय के अंतराल में अपने माता और पिता दोनों को खो दिया। पहले पिता का कैंसर से निधन हो गया और बीते साल मां को भी कोरोना महामारी ने दोनों से छिन लिया।

सुल्तानपुर क्षेत्र के मेदपुरा गांव निवासी गीता बाई के सामने अपने पति की मौत के बाद अपने दोनों बेटों की पढ़ाई व लालन-पालन की जिम्मेदारी है। इसी तरह किशनगंज (सुल्तानपुर) निवासी आरती मेघवाल भी अपने माता-पिता दोनों को खो चुकी है और अपने नाना के यहां ही निवास करती है। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने जानकारी मिलने पर इन परिवारों के बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था सहित उनको आर्थिक सहायता की भी घोषणा की थी।

कैंप कार्यालय से प्राप्त जानकारी की मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष की ओर से मवासा निवासी मनभर को 25000 रुपए, किशनगंज (सुल्तानपुर) निवासी आरती मेघवाल को 30000, केशवपुरा निवासी गौरव सेन को 20000, श्रीनाथपुरम निवासी माधवी व जिया को 40000, श्रीनाथपुरम निवासी बीना मेहरा को 40000, कुन्हाड़ी निवासी स्मिता जैन को 20000, सुल्तानपुर निवासी गीता बाई को 25000, कैथूनीपोल निवासी विद्या देवी को 30000, इंद्रा कॉलोनी निवासी सत्यनारायण को 15000 सहित कुल 2.45 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।