अनिल अंबानी की रिलायंस ब्रॉडकास्ट भी बिकेगी, मिली 251 करोड़ रुपये की बोलियां

169

नई दिल्ली। दिवालियापन की कार्यवाही से गुजर रहे रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क (आरबीएनएल) को अपने रेडियो चैनल बिग एफएम के लिए रेडियो मिर्ची और सैफायर एफएम से 251 करोड़ रुपये की दो बोलियां मिली हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों बोलीदाताओं ने 30 दिनों के अंदर भुगतान करने की पेशकश की है। सूत्रों के मुताबिक, लैंडर्स ने अपनी बोलियों को संशोधित करने के लिए दो समाधान आवेदकों के साथ चर्चा शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक, बिग एफएम दिवाला प्रक्रिया में है। कंपनी के खातों में पड़ी 60 करोड़ रुपये की नकदी भी ऋणदाताओं को मिलेगी। लैंडर्स को 578 करोड़ के कुल स्वीकृत दावों के मुकाबले 55-60 फीसदी तक की कुल वसूली की उम्मीद है।

बिग एफएम का स्वामित्व रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क लिमिटेड (आरबीएनएल) के पास है। 58 स्टेशनों के साथ यह देश का सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क है। यह 1,200 से ज्यादा शहरों और 50,000 से अधिक गांवों तक इसकी पहुंच है। एलएंडटी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड की ओर से आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज द्वारा दायर दिवाला आवेदन के अनुसार आरबीएनएल 175 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने में विफल रही है।

जिन लैंडर्स ने दावे उठाए हैं उनमें इंडसइंड बैंक (172 करोड़ रुपये), एचएसबीसी एसेट मैनेजमेंट (238 करोड़ रुपये), फ्रैंकलिन टेम्पलटन एमएफ (103 करोड़ रुपये) और रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस (64 करोड़ रुपये) शामिल हैं। आईडीबीआई ट्रस्टी सर्विसेज एलएंडटी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट सर्विसेज के लिए ट्रस्टी थी, जबकि रिलायंस कैपिटल आरबीएनएल के लिए गारंटर थी।

कभी दिग्गज अमीरों में थे शामिल
बता दें कि कभी दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में शुमार अनिल अंबानी इस समय आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। एक वक्त था जब अनिल अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर उद्योगपति थे, लेकिन आज हालत ये है कि वो दिवालिया हो चुके हैं। बैंकों के भारी भरकम बोझ तले दबे अनिल अंबानी करीब 49 बार डिफॉल्टर बन चुके हैं। कंपनी के बंटवारे बाद के कुछ सालों तक ठीक चलता रहा, लेकिन फिर अनिल अंबानी बर्बादी की राह पर चल पड़े।