अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल का बोर्ड भंग, नागेश्वर राव प्रशासक नियुक्त

474

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बड़ा कदम उठाते हुए अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस के कैपिटल बोर्ड को भंग कर दिया है। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि केंद्रीय बैंक ने बोर्ड को भंग करने के बाद इसकी जगह प्रशासक की नियुक्ति की है। गौरतलब है कि आरबीआई ने कंपनी पर यह कार्रवाई भुगतान करने में डिफॉल्ट को देखते की है। 

आरबीआई की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि बोर्ड भंग करने का निर्णय रिलायंस कैपिटल द्वारा अपने क्रेडिटर्स को अलग-अलग भुगतान के दायित्वों में डिफॉल्ट के अनुरूप लिया गया है। बता दें कि रिलायंस कैपिटल लिमिटेड को अनील अंबानी का रिलायंस ग्रुप करता प्रमोट करता है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अपने क्रेडिटर्स को भुगतान करने में डिफॉल्ट के साथ गवर्नेंस में गंभीर चिंताएं भी हैं, जिसका बोर्ड प्रभावी तौर पर समाधान नहीं कर पाया है।

रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नागेश्वर राव को एनबीएफसी का प्रशासक नियुक्त किया है। केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में बताया है कि बैंक जल्द ही इसोल्वेंसी और बैंकरप्सी रूल्स, 2019 के तहत कंपनी के रेजोल्यूशन की प्रक्रिया को शुरू करेगा।