अडानी को पछाड़ कर मुकेश अंबानी 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल

55

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी शुक्रवार को एक बार फिर 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हो गए। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अंबानी संपत्ति के मामले में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

उनकी संपत्ति में एक दिन में 2.76 बिलियन डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है। संपत्ति में इस वृद्धि के साथ उन्होंने अरबपति उद्योगपति गौतम अदाणी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा भी हासिल कर लिया है।

पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में रिलायंस के शेयरों में तेज उछाल देखा गया है, नए साल में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 5.47 अरब डॉलर की वृद्धि हो चुकी है। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में आरआईएल (रिलायंस इंडसट्रीज लिमिटेड) के शेयरों में करीब तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस दौरान कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 18.40 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

मुकेश अंबानी की संपत्ति में हाल ही में आरआईएल अलग हुई एनबीएफसी, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएसएल) के शेयरों का खासा योगदान रहा। बंबई शेयर बाजार में गुरुवार को जेएफएसएल का बाजार पूंजीकरण 1.6 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया। अंबानी के पोर्टफोलियो से जुड़े अन्य कंपनियों ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया।

टेस्ला के एलन मस्क 212 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि 2024 की शुरुआत से उनकी संपत्ति में 17 बिलियन डॉलर की कमी आ चुकी है। उनके बाद अमेजन के जेफ बेजोस (180 अरब डॉलर) और फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट (164 अरब डॉलर) का नंबर आता है। भारतीय कारोबारियों में, गौतम अदाणी 96.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ लिस्ट में 14वें स्थान पर हैं।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें