अग्र बसंत मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने समां बांधा, स्टाॅल पर उमड़ी भीड

945

कोटा।अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब व अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन की ओर से रविवार को रोटरी बिनानी में अग्र बसंत मेला लगाया गया। मुख्य अतिथि आलोक सिंघल ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने में इस तरह के आयोजन बड़ा महत्व रखते हैं। लोक कलाकार निष्ठा अग्रवाल व प्रीति अग्रवाल ने राजस्थानी लोकगीतों पर नृत्य किया। उनकी रंगारंग प्रस्तुतियों खूब तालियां बटोरीं।

प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि मेले में 40 स्टाॅल लगाए गए थे। जिसमें महिला पुरूष और बच्चों से संबंधित हर प्रकार के सामान उपलब्ध थे। बच्चों के लिए चाट, पताशी, आईसक्रीम, नसीराबाद का कचैरा समेत अन्य खाने पीने के रेस्टोरेंट वाली स्टाॅल भी उपलब्ध थीं। पुरूषों ने प्लांट गैलरी देखी तो नन्हें मुन्हें बच्चों ने रिंग गेम खेले।

युवा संयोजक सुमित जैन व मयंक मित्तल ने बताया कि मेले में बच्चों के लिए झूले लगाए गए थे। जिसका बच्चों ने जमकर मजा लिया। इसके अलावा गेम्स के स्टाॅल सेवन अप सेवन डाउन, रिंग गेम सहित लोकल प्रोडक्ट की लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस बीच कई खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों से लेकर बड़ों ने खूब आनंद उठाया।

कार्यक्रम के मुख्य संयोजक जगदीश अग्रवाल चूना वाले व हेमराज जिंदल ने बताया कि मेले में ऑटोमोबाइल और सीमेंट से जुड़ी प्रदर्शनियां भी लगाई गई थीं। स्वास्थ्य से जुड़ी स्टाॅल्स पर डाॅ. संजय गुप्ता ने नेत्र रोग, डाॅ. रेणु गुप्ता ने चर्म रोग, डाॅ. प्रदीप अग्रवाल ने शिशु रोग से संबंधित परामर्श दिया। मेले में निकाली गई लाॅटरी में 11 जनों को चांदी के सिक्के वितरित किए गए। इसके अलावा भी कईं प्रकार के पुरस्कार बांटे गए।

महिला संयोजिका किरण अग्रवाल व किरण गोयल ने बताया कि मेले में बनाए गए मंच पर बच्चों ने नृत्य और रैम्प वाॅक किया। वहीं जादूगर कपिल शर्मा ने शो में एक से बढकर एक करतब दिखाए। जादूगर ने अपनी हैरतअंगेज प्रस्तुतियों से लोगों को हैरान कर दिया। तबला वादक निर्मल अरोड़ा ने तबले पर जबर्दस्त संगत के द्वारा लोगों का मनमोह लिया।

संस्था के अध्यक्ष संजय मित्तल व सचिव शैलेश गुप्ता ने बताया कि लोक कलाकार निष्ठा अग्रवाल द्वारा ‘‘काल्यो कूद पड्यो मेला मं, साइकिल पंचर कर लायो…’’ लोकगीत पर कालबेलिया नृत्य से शुरूआत की गई। वहीं, ‘‘डूंगर ऊपर डूंगरी…’’ समेत अन्य गीतों पर अनथक अनवरत करीबन एक घण्टे तक प्रस्तुतियां दी।

कलाकार निष्ठा के ‘‘बाजुदार बंगड़ी… भंवरसा ल्याई द्यो… म्हारो लहरियो पंचरंगी गोटेदार…’’ जैसे गीतों पर भवई नृत्य की रोमांचक प्रस्तुति दी। उन्होंने सिर पर दो कांच के गिलास पर मटका रखकर नाचते हुए कीलों और तलवार पर चलकर दिखाया तो हर किसी ने दांतों तले अंगुली दबा ली। इस दौरान प्रीति अग्रवाल के द्वारा भी एक से बढकर एक प्रस्तुतियां दी गई।

प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि मेले मेले की आमंदनी से जरूरतमंदों पर खर्च की होगी। साल भर अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब सेवा के कईं कार्य करते रहते हैं। एक सरकारी स्कूल भी संस्था द्वारा गोद ले रखा है। जिसमें समय-समय पर बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जाता है।

21 समाजसेवियों का सम्मान
युवा अध्यक्ष सुमित जैन व सचिव अर्पित अग्रवाल ने बताया कि जीएमए प्लाजा के अध्यक्ष राकेश जैन, सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र, हरीश अग्रवाल चाँदीवाला, ओम जैन सर्राफ, रामगोपाल अग्रवाल, कैलाश गुप्ता, पीपी गुप्ता, संतोष गुप्ता, सन्मति हलकारा, सुरेश अग्रवाल, पूनम गोयल सहित 21 लोगो का सम्मान किया गया। इस अवसर पर राजेश मित्तल, अर्पित सिंघल, धर्मेन्द्र अग्रवाल समेत कईं लोग उपस्थित थे।