खुद का कारोबार शुरू करने के लिए कोटा समेत प्रदेश में खुलेंगे 7 बिजनेस सेंटर

725
-केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, 50 तरह के कारोबार के लिए ट्रेनिंग मिलेगी
कोटा। केन्द्रसरकार ने जयपुर, उदयपुर, अलवर, कोटा, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर में 7 लिवलीहुड बिजनेस इनक्यूबेटर (एलबीआई) सेंटर खोलने की मंजूरी दे दी है। ये एक तरह से ट्रायल बिजनेस सेंटर का काम करेंगे, जहां युवाओं को 50 तरह के कारोबारों से जुड़ी सभी तरह की जानकारी और प्रशिक्षण मिलेगा।
जो अनुभवहीन युवा खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं, उन्हें मशीनों पर माल उत्पादन से लेकर तैयार माल की मार्केटिंग तक की ट्रेनिंग मिलेगी। साथ ही बिजनेस मैनेजमेंट और बिजनेस अकाउंट्स मेंटेंन करने की ट्रेनिंग भी मिलेगी। अगर बिजनेस मॉडल सफल रहता है तो उन्हें भामाशाह स्वरोजगार सृजन योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बैंकों से ऋण दिया जाएगा। इसमें ऋण चुकाने पर 4 प्रतिशत छूट भी दी जाती है।
बीआरएसवाय के तहत 2015-16 और 2016-17 में 14632 युवाओं को 171 करोड़ 85 लाख और पीएमईजीपी के तहत 2015-16 और 2016-17 में 4299 युवाओं को 427 करोड़ 88 लाख रु. के ऋण बांटे जा चुके हैं। इन सेंटरों में पेपर नैपकिन, सोलर इन्वर्टर, सोलर पैनल, लैंप, जैविक फर्टिलाइजर, फूड प्रोसेसिंग, सॉक्स निटिंग, वाटर फिल्ट्रेशन, एलईडी, ग्रीन हाउस सहित 50 ट्रेड की मशीनरी लगाई जाएगी।
हर सेंटर को 1 करोड़ का अनुदान
सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि प्रत्येक एलईबी के लिए केंद्र सरकार से एक करोड़ रुपए की ग्रांट मिलेगी, जिसमें 50 फीसदी राशि स्वीकृति के साथ ही दी जाएगी। देश में सबसे ज्यादा एलईबी राजस्थान के लिए स्वीकृत किए गए हैं। इससे पहले झालावाड़ में 10 ट्रेड्स पर आधारित इनक्यूबेटर के लिए भी केंद्र मंजूरी दे चुका है।