JEE Avanced: अगले वर्ष से पूरी तरह ऑनलाइन होगी परीक्षा

0
33

अब जेएबी ने एडवांस एग्जाम पूरी तरह से ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है, ताकि इवेल्यूएशन की प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सके।

नई दिल्ली। आईआईटी समेत देश के तमाम प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस अगले वर्ष से पूरी तरह ऑनलाइन मोड से आयोजित होगी। जेईई एडवांस परीक्षा के लिए नीति व नियम निर्धारित करने वाले ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी) ने रविवार को यह फैसला लिया।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश चाह रहे स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए जेईई-मेन में पास होना होता है। जेईई-मेन परीक्षा ऑनलाइन मोड से देने का विकल्प पहले से ही उपलब्ध है।

यानी वर्तमान में जेईई मेन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से दिया जा सकता है। अब जेएबी ने एडवांस एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है ताकि इवेल्यूएशन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके। 

अमूमन 1.3 मिलियन से ज्यादा छात्र मेन परीक्षा में बैठते हैं। इनमें से 10 फीसदी से भी कम ऑनलाइन मोड से परीक्षा देते हैं। अब सभी विद्यार्थियों को एडवांस परीक्षा ऑनालइन मोड से देनी होगी। 

एचआरडी मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘इस कदम से परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और पेपर लीक की  घटनाओं से भी बचा जा सकेगा।’

ऑनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए तीन दिन की ट्रेनिंग आयोजित करने की योजना है। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें सिस्टम पर मोक टेस्ट देने का मौका मिलेगा।