रिलायंस जनरल को हुआ 22% का मुनाफा, जियो पर रहेगी नजर

0
43

नई दिल्ली। रिलायंस जनरल इंश्योरंस ने आज 22% के लाभ का ऐलान किया है। जून में समाप्त होने वाली पहली तिमाही में कम्पनी को 44 करोड़ का मुनाफा हुआ है। कंपनी का ग्रॉस रिटेन प्रीमियम 41% से 1,278 करोड़ रुपये तक बढ़ गया है। 

कंपनी के सीईओ राकेश जैन ने कहा कि कंपनी अपने हर बिजनेस में लगातार मुनाफा दर्ज कर रही है।  उन्होंने कहा कि रीटेल निवेशकों के लिए यह धन निर्माण का एक बहुत अच्छा मौका है। इससे वो इस विकास और लाभकारी यात्रा का हिस्सा बन सकते हैं। 

गुरुवार को जारी होने वाले रिलायंस इंडस्ट्री के पहली तिमाही के नतीजों को लेकर बाजार में काफी गहमा-गहमी है। इस बार सभी की नजर रिलायंस जियो पर रहेगी जिसके साथ पिछले कुछ समय में सबसे अधिक उपभोक्ता जुड़े हैं। इसके साथ ही शेयर की कीमतों के घटने-बढ़ने पर भी नजर रखी जाएगी।

सफल रिफाइनिंग मार्जिन भी रडार पर रहेंगे। आरआईएल ने पिछले क्वार्टर में जीआरएम के $11.5 पर बैरल बढ़ने की बात कही थी। भारत की सबसे बड़ी कंपनी के पेट्रोकेमिकल डिवीजन पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। पिछले वर्ष शुरू किए गए सभी प्रोजेक्ट्स के नतीजे इस बार सामने आ जाएंगे। आइए एक बार सभी परियोजनाओं पर नजर डालते हैं।

रिलायंस जियो 
ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो के पास 10% मार्किट शेयर हैं। सीएलएसए की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल और जियो ही सिर्फ ऐसी दो टेलिकॉम कंपनियां हैं जिन्होंने मई महीने में अपने साथ कई उपभोक्ताओं को जोड़ा। मई के अंत में जियो के 89 मिलियन सब्सक्राईबर थे। जल्द ही रिलायंस सस्ते 4जी हैंडसेट भी जारी कर सकता है जिससे और अधिक उपभोक्ताओं के जियो के साथ जुड़ने के आसार हैं।

शेयर प्राइस 
18 अप्रैल 2017 को रिलायंस टीसीएस को पछाड़ते हुए सबसे बड़ी कंपनी बन गई। समेकित लाभ के 9।15 तक बढ़ने के आसार हैं। रिलायंस इस साल पहले ही 42% रिटर्न दे चुकी है। आने वाले समय में इसके और अधिक बढ़ने के आसार हैं।