नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर शुरू हुआ कारोबार, तकनीकी खामियों से हुआ था बंद

0
24

नई दिल्ली। सोमवार के कारोबारी सत्र में तकनीकी खामियों के बाद 12.30 बजे से ट्रेडिंग शुरू कर दी गई है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर तकनीकी दिक्कतों के बाद कारोबार रोक दिया गया था। एनएसई पर सोमवार को कारोबार पूरे दिन बंद रखने की आशंका जताई जा रही थी।

गौरतलब है कि तकनीकी दिक्कतों के चलते एक्सचेंज पर सुबह 9:55 मिनट पर ट्रेडिंग को रोक दिया गया था। इसके बाद एक्सचेंज की ओर से दो बार ट्रेडिंग शुरू करने की कोशिश की गई जो नाकाम रही। आपको बता दें कि सुबह 9:55 बजे से कैश और एफएंडओ दोनो ही सेग्मेंट कारोबार बंद हो गया था।

12:30 बजे से शुरू हुई ट्रेडिंग
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज बीते 3 घंटे से कारोबार बंद रहने के बाद 12.30 बजे से कारोबार शुरू हो गया है। सुबह 9:55 बजे तकनीकी कारण की वजह से कारोबार बंद कर दिया गया। इसके बाद एक्सचेंज की ओर से दो बार कारोबार को शुरू करने की कोशिश की गई। दोनों ही कोशिश नाकाम रही। 

नहीं प्लेस हो रहे ऑर्डर
फिनेथिक वेल्थ सर्विसेज के निदेशक विवेक नेगी ने बताया कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर किसी भी तरह के ऑर्डर प्लेस नहीं हो पा रहे थे। विवेक ने बताया कि आज सुबह से कैश में कारोबार नहीं हो पा रहा। वायदा में कारोबार कुछ देर के लिए खुला था। लेकिन 9:55 बजे से कारोबार पूरी तरह से बंद कर दिया गया। विवेक ने बताया इसी तरह की दिक्कतें करीब एक महीने पहले अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नेस्डेक पर दिक्कत आई थी।

NSE पर आज के सभी सौदे होंगे रद्द्
विवेक ने बताया कि ऐसी स्थिति में पूरे दिन में हुए सौदे रद्द कर दिये जाते हैं। ऐसे में सुबह कुछ देर के लिए जो सौदे हुए थे उनको भी रद्द किया जा सकता है। विवेक ने बताया बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर किसी तरह की कोई तकनीकी खामी नहीं है। इस एक्सचेंज पर ट्रेडिंग सुचारू रूप से चल रही है। 

सेबी को दी गई जानकारी
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने सॉफ्टवेयर में दिक्कतों की जानकारी सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) को दी। सेबी की इस मुद्दे पर वित्त मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने इस पूरे मामले की जानकारी सरकार को भी दी है।