जीएसटी के विरोध में कपड़ा व्यापार पांच जुलाई से अनिश्चतकालीन बंद

797

कोटा। जीएसटी को लेकर पहले से ही आंदोलित  कपड़ा व्यापारियों ने अब  5 जुलाई से प्रदेशभर में अनिश्चतकालीन बंद की घोषणा कर दी है। वहीं, सैंड स्टोन का मामला सीएम तक पहुंच गया है। सैंड स्टोन व्यापारियों से सीएम कल जयपुर में मिलेंगी। वहीं, कोटा स्टोन के स्लैब को लेकर तीसरे दिन भी असमंजस में बीता। भामाशाहमंडी तीसरे दिन भी बंद रही।

मांग नहीं मानने तक बंद: कपड़ा एसोसिएशन के अध्यक्ष गिर्राज न्याती ने बताया कि कपड़े पर से 5 फीसदी जीएसटी नहीं हटाया है। पूरे देश में आंदोलन चल रहे हैं। सूरत में सोमवार को पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। जोधपुर और सूरत अनिश्चितकालीन बंद चल रहा है। कपड़ा व्यापारी बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। सरकार ने मांग नहीं मानी तो 5 जुलाई से अनिश्चितकालीन बंद का निर्णय किया है।

आज से मंडी यथावत चलेगी : ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया कि मंगलवार से मंडी खुलेगी। व्यापारियों को समझने के लिए वक्त चाहिए था। अब आज से मंडी यथावत चलेगी।

 तीसरे दिन भी स्टोन फैक्ट्रियां बंद रहीं : हाड़ौती कोटा स्टोन एसोसिएशन के महासचिव मुकेश त्यागी ने बताया कि  एक्साइज के उपायुक्त नरेश बुंदेल, सेल्स टैक्स के उपायुक्त एनके गुप्ता अन्य अधिकारियों के साथ कोटा स्टोन व्यापारियों की मीटिंग हुई है।

सेल्स टैक्स और एक्साइज विभाग के अधिकारियों कोटा स्टोन के व्यापारियों की मीटिंग हुई। इसमें अधिकारियों ने उन्हें 5 प्रतिशत के स्लैब में आने की बात कही, लेकिन व्यापारियों ने लिखित में देने को कहा तो वे तैयार नहीं हुए। इसके चलते सैंड और कोटा स्टोन का कारोबार तीसरे दिन भी ठप रहा।  अधिकारी उनसे 5 फीसदी की कह रहे हैं, लेकिन जब व्यापारियों ने कहा कि आज वे 5 फीसदी का बिल काट देते हैं और बाद में इसे नहीं माना गया तो कौन जिम्मेदार होगा, तो कोई जवाब नहीं दे पाए। 

उन्होंने प्रोसेसिंग के लिए लिखित में देने के लिए कहा है। हमने दस्तावेज तैयार करवा लिए हैं। वे मंगलवार को देंगे। अधिकारियों ने कहा कि प्रोसेसिंग के बाद वे इसे लिखित में देंगे। प्रतिनिधि मंडी में सुरेश मित्तल, विकास जोशी, गोविंद अग्रवाल, धीरज भारद्वाज शामिल थे। तीसरे दिन भी सभी फैक्ट्रियों में लदान बंद रहा।

कल सीएम से मिलेंगे स्टोन व्यापारी :कोटा स्टोन मर्चेंट विकास समिति के अध्यक्ष उत्तमचंद अग्रवाल ने बताया कि सैंड स्टोन का काम तीसरे दिन भी बंद रहा। जन अभाव अभियोग के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार की पहल पर सीएम से बुधवार को सुबह 10 बजे का समय मिला है। इसमें बूंदी, कोटा, डाबी के व्यापारी जयपुर जाएंगे। सांसद सभी विधायकों से भी सैंड स्टोन से वैट हटाने की मांग करेंगे। सैंड स्टोन पर अभी भी दो टैक्स लागू है।  सीएम से भी यही मांग करेंगे। तीसरे दिन भी 500 में से केवल 3 गाड़ियां भरी गई हैं।