पेट्रोल 1.2 और डीजल 1.24 रुपये प्रति लीटर सस्ता

671

नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत 1.2 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 1.24 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की है। नई दरें 16 जून को लागू होंगी। ज्ञातव्य है कि सरकार 16 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मार्केट के अनुसार हर रोज बदलाव का फैसला लागू करने जा रही है।

पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोज सुबह 6 बजे बदलाव होगा। बता दें कि अभी तक कीमतों में बदलाव हर 2 हफ्ते बाद आधी रात को हो रहा था। शुक्रवार से हर रोज बदलने वाली कीमतों की जानकारी सभी पेट्रोल पंपो पर मिलेगी। इसके अलावा ग्राहक एसएमएस और इंडियन ऑइल कोर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की मोबाइल ऐप के जरिए भी यह जानकारी पा सकेंगे।

ऐसे पता करें नई रेट

ऐप के जरिए जानकारी प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को आईओसीएल की ऐप में ‘लोकेट अस’ टैब दबाना होगा। इसके बाद उन्हें मैप में आसपास स्थित पेट्रोल पंप दिखेंगे। ग्राहक पंप पर क्लिक कर नई कीमतों के बारे में जान सकेंगे। इसके अलावा ग्राहक अपने शहर में लागू कीमतों के बारे में एसएमएस के जरिए भी जान सकेंगे। इसके लिए उन्हें RSP लिखकर एक स्पेस के बाद डीलर कोड लिखना होगा और इस संदेश को 9224992249 पर भेजना होगा। बता दें कि सभी पेट्रोल पंपो पर उनका डीलर कोड प्रदर्शित किया जाएगा।