खेलने की उम्र में बाइक पर फर्राटा भरते ये जनाब

0
54

नई दिल्ली। चार साल की उम्र में जहां बच्चे ठीक से बाय-बाय करना भी नहीं सीख पाते, एक जनाब ऐसे भी हैं जो मिनी मोटरबाइक पर रफ्तार से बात कर उम्र को ठेंगा दिखाते हैं। आपको शायद याद भी न हो कि इस उम्र में आपने क्या किया था, लेकिन इन्हें अच्छे से याद है कि बाइक पर बैलेंस कैसे बनाना है।

आइये मिलाते हैं आपको यूक्रेन के इस बेबी-बाइकर से…यूक्रेन के रहने वाला टीमा कुलेशोव महज ढाई साल की उम्र से मिनी मोटरबाइक चला रहा है। अच्छी बात यह है कि उसके पैरेंट्स भी उसे पूरा सपोर्ट कर रहे हैं।

उसके माता-पिता अलेक्जेंडर और विक्टोरिया ने उसे टायर बैलेंस वाली स्ट्राइडर मिनी मोटरबाइक लेकर दी है। उन्हें टीमा की सेफ्टी की चिंता जरूर है लेकिन उन्होंने कभी इसे टीमा की बाइकिंग के आड़े नहीं आने दिया। टीमा के पिता कहते हैं कि उसे रफ्तार पसंद है, मगर वह कभी शो-आफ नहीं करता।

कई बार तो वह मिलने वालों को बताता तक नहीं कि वह बाइकर है।टीमा ने चार साल से कम उम्र में मोटरसाइकिल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू कर दिया। उसने यूक्रेन और रूस दोनों में आयोजित होने वाली चिल्ड्रेंस मोटो प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया है।

बच्चों की मिनी मोटरसाइकिल का मतलब धीमी रफ्तार जरा भी नहीं, ये बाइक्स 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती हैं। टीमा ने इन प्रतियोगिताओं में सबसे कम उम्र के सवार होने का रिकॉर्ड बनाया है, और अपने आयु वर्ग में प्रतिस्पर्धा खोजने में भी परेशानी हो रही है।