कॉइल नहीं, प्राकृतिक तरीकों से भगाएं मच्छर

921

-ज्योति माहेश्वरी ,  कोटा
मच्छरों से परेशान होकर लोग घरों में जहरीले मॉस्किटो कॉइल का इस्तेमाल करते हैं जो सेहत के लिए घातक होता है। लेकिन मच्छरों के आतंक से छुटकारा पाने के लिए आप घर में ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

नीम और नारियल का तेल

जिस तरह सेहत के लिए नीम के अपार फायदे हैं उसी तरह इससे मच्छरों को भी भगाया जा सकता है। इसके लिए नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे शरीर पर रगड़ें। इसका असर आठ घंटे तक रहता है।

नींबू और नीलगिरी का तेल

बराबर मात्रा में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल लेकर मिश्रण तैयार कर लें, अब इसे शरीर पर लगाएं। इसकी महक से मच्छर आपके आस-पास नहीं भटकेंगे।

 लहसुन की महक

लहसुन की महक से मच्छर आस-पास नहीं भटकते। इसके लिए इसे पीसें और पानी में उबाल कर कमरे में छिड़क दें। इससे कमरे में एक भी मच्छर नहीं दिखेगा।

तुलसी के पौधे

तुलसी के पौधे को कमरे की खिड़की या दरवाजे के पास रखने से मच्छर भाग जाते हैं। तुलसी मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकती है। तुलसी के अलावा आप नींबू और गेंदे का पौधा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कपूर जलाएं

कमरे में कॉइल की जगह कपूर जलाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब कमरे में वापस जाएंगे तो मच्छरों का नामो-निशान नहीं मिलेगा।