सेंसेक्स 3 अंक कमजोर, निफ्टी 10750 के पार, RIL में तेजी

566

नई दिल्ली। ग्लोबल मार्केट में कमजोरी और रुपए में गिरावट के चलते गुरूवार को घरेलू शेयर बाजार में निवेशकों का सतर्क रुख है। कारोबार के शुरू में बाजार की फ्लैट ओपनिंग हुई। सेंसेक्स 4 अंक कमजोर होंकर 35642 के स्तर पर है। निफ्टी 10769 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

कारोबार के दौरान मेटल, ऑटो और रियल्टी शेयरों में गिरावट दिख रही है। वहीं, एजीएम से पहले RIL में 1 फीसदी की तेजी है। बुधवार को सेंसेक्स 267 अंक मजबूती के साथ 35645 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी भी 70 अंकों की तेजी के साथ 10769 के स्तर पर बंद हुआ।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान बीपीसीएल, यस बैंक, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आरआईएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मुथूट फाइनेंस, FLFL, CESC में 4 फीसदी तक तेजी बनी हुई है। वहीं, टाटा मोटर्स, टाइटन, इंफ्राटेल, एयरटेल, वेदांता लिमिटेड, वकरांगी, क्वालिटी और आइडिया में 5 फीसदी तक गिरावट है।

मेटल शेयरों में तेज गिरावट
कारोबार के दौरान मेटल शेयरों में गिरावट आज भी जारी है। निफ्टी पर मेटल इंडेक्स में 1.23 फीसदी गिरावट है। वहीं, फार्मा इंडेक्स में 0.47, रियल्टी इंडेक्स में 0.85 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.33 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.32 फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.19 फीसदी गिरावट दिख रही है।

बैंक निफ्टी इंडेक्स, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.32 फीसदी तक तेजी है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी सुस्ती का माहौल है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.1 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी का मिडकैप इंडेक्स सपाट दिख रहा है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स भी फ्लैट कारोबार कर रहा है।

रुपया 6 पैसे कमजोरी के साथ खुला
गुरूवार को रुपए की कमजोर शुरूआत हुई। कारोबार के शुरू में रुपया 6 पैसे की कमजोरी के साथ 68.80 प्रति डॉलर पर खुला। क्रूड प्राइस में तेजी और सरकार द्वारा खरीफ फसलों की एमएसपी बढ़ाए जाने से महंगाई बढ़ने की आशंका से रुपया कमजोर हुआ। इसके अलावा इम्पोर्टर्स और कुछ कॉरपोरेट्स द्वारा डॉलर की डिमांड से भी रुपए पर दबाव बना है। इसके पहले भी बुधवार को रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ था।