आहार नली में कैंसर का दूरबीन तकनीक से ऑपरेशन

1404

कोटा। सर्जन डॉ. कौशल गौत्तम ने आहार नली के कैंसर का दूरबीन तकनीक से ऑपरेशन किया है। हाड़ौती में इस तकनीक से संभवतः पहला ऑपरेशन है। शहर के एक निजी अस्पताल में कैसर सर्जन डॉ कौशल गौत्तम ने बताया कि झालावाड़ जिले के रटलाई के पास झिंझिड़ी गांव निवासी राय सिंह पिछले दो साल से खाना निगलने की समस्या से ग्रसित था। रोगी 3 मई को कोटा में आया और उसकी जांच की तो आहार नली में गांठ पाई गई। यह समस्या उसे तम्बाकू खाने से हुई है।

उन्होंने बताया कि ऑपरेशन करने से पूर्व उसे दूरबीन पोट इसोफेनरस को निकाला गया, उसके पश्चात आमाशय की नली बना कर गले में आहार नहली के स्थान पर लगाया गया और पुरानी कैंसर ग्रस्त आहार नली को बाहर किया गया। 6 से 8 घंटे तक चले जटिल ऑपरेशन में मरीज के हृदय,श्वांस नली, फेफड़ों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा रहता है।

दूरबीन तकनीक से आपरेशन का लाभ यह रहा कि इसमें रक्त स्त्राव कम होता है और ऑपरेशन के पश्चात मरीज को वेंटीलेटर की जरूरत नहीं होती तथा रिकवरी भी जल्दी होती है। इस कार्य में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ.विजय गोयल का भी बड़ा योगदान रहा।

इस प्रकार के ऑपरेशन जयपुर व अहमदाबाद में हो ता है जहां प्रायः खर्चा 2 से 4 लाख तक होता है। कोटा में सामान्यतः 50 हजार में हो जाता है। डॉ. कौशल ने बताया कि मरीज को बाद में रेडियो थैरेपी और कीमो थैरेपी लगाई जाएगी जिससे कैंसर यदि शरीर के किसी अन्य अंग में पहुंच गया हो तो उसे उपचारित किया जा सके।