टाईगर रिजर्व में पैंथर की मौत पर जल बिरादरी ने चिंता जताई

1057

कोटा। राष्ट्रीय जल बिरादरी ने दरा के पास मुंबई दिल्ली रेलवे लाईन पर गुरूवार को मृत मिले पैंथर की मौत को रेलवे प्रशासन की लापरवाही बताया है।

जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय एवं कोटा संभाग अध्यक्ष चंद्रकांत सिंह परमार,चंबल संसद के सभापति जीडी पटेल ने कहा कि मुकुंदरा टाईगर रिजर्व प्रशासन को रेलवे के साथ उच्च स्तरीय वार्ता कर शीघ्र समाधान करने का प्रयास करना होगा, अन्यथा टाईगर रिजर्व के लिए बेहद दुखदायी होगा। 2003 में भी एक टाईगर इसी स्थान पर ट्रेन से टकरा कर मारा गया था।

जल बिरादरी एवं पर्यावरण संगठनों ने पूर्व में भी मंडल रेल प्रबंधक को ज्ञापन दिया था लेकिन रेल प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। जबकि इस रेलवे ट्रेक पर साल में 25-30 दुर्लभ वन्यजीव रेल की चपेट में आकर मारे जाते है। जिला कलेक्टर को भी इस बारे में दोनों विभागों की संयुक्त मीटिंग बुला कर समाधान तलाशना चाहिए। जल बिरादरी के महामंत्री तपेश्वर सिंह ने कहा कि अभ्ज्ञी दरा में नेशनल हाईवे एलीवेटेड पुलिया बनाना चाहता है उसकी तैयारी भी है।

इसी दौरान रेलवे को भी एलीवेटेड पुलिया बना कर वन्यजीवों के लिए अंडरपास देने की योजना पर काम करना होगा। विजयवर्गीयने बताया कि शीघ्र ही रेलवे मंत्री एवं वन मंत्री को ज्ञापन देकर समस्या के समाधान की मांग की जाएगी। तपेश्वर सिंह ने कहा कि सरकारें केवल न्यायालय के आदेशों के बाद ही काम करना चाहती है क्या? क्या सरकारों का कर्त्तव्य नहीं बनाता कि समय रहते समाधन किया जाए।