कोटा के औद्योगिक वातावरण को पुनः जीवित करने के प्रयास हों: सांसद

1187

कोटा। हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोसिऐशन का शपथ ग्रहण समारोह पाषाण भवन पर सम्पन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि कोटा बून्दी लोक सभा क्षेत्र के सांसद ओम बिरला थे। अध्यक्षता कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने की एवं विशिष्ट अतिथि लोकतंत्र सेनानी गणपत लाल शर्मा थे।

समारोह को सम्बोधित करते हुए सांसद ओम बिरला ने कहा कि वर्तमान में कोटा के औद्योगिक वातावरण में ठहराव आ गया है। कोटा स्टोन उद्योग भी मंदी के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक वातावरण को पुनः जीवित करने के लिए कोटा के उद्यमी आगे आये हम सरकारी स्तर पर हर सहयोग देने को तैयार है।

बिरला ने कहा कि तकनिकी उन्नत होने से अब बड़े-बड़े उद्योगों में कम श्रम शक्ति से उद्योग संचालत हो रहे है, सर्विस सेक्टर में भी सर्वाधिक सम्भावनाऐं दिखाई दे रही है। अतः उद्यमी एवं व्यापारी को इस सेक्टर में भी अपना निवेश करना आवश्यक हो गया है। जिससे लोगों को रोजगार के साधन भी उपलब्ध हो सके।

आने वाले समय में कोचिंग के साथ-साथ मुकन्दरा अभ्यारण्य विकसित होने से पर्यटन उद्योग पनपेगा और हम लोग निरंतर प्रयास कर रहे है कि कोटा को अधिक से अधिक स्थानों से हवाई सेवा को जोड़ा जाये जिससे हाड़ौती क्षेत्र का समुचित विकास हो सके।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि नोटबंदी एवं जी.एस.टी. के बाद व्यापार उद्योग जगत में भारी मंदी से निराशा का वातावरण बना हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारें व्यापार उद्योग को राहत देने की बजाय कड़े नियम एवं प्रावधान लागू कर व्यापार उद्योग को विकट स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है।

उन्होंने सांसद से आग्रह किया कि अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में छोटे व्यापारी एवं उद्यमी पूरी तरह से समाप्त हो जायेंगे। अतः राज्य एवं केन्द्र सरकार को इस दिशा ठोस प्रयास किये जाने चाहिए। विशिष्ट अतिथि लोकतंत्र सेनानी गणपत लाल शर्मा ने कहा कि हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोसिऐशन के पच्चीस वर्ष पूरे होने वाले है।

निवर्तमान अध्यक्ष छुट्टन लाल शर्मा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि यह हमारे कार्यकाल में इस उद्योग को मंदी से उभारने के लिए अथक प्रयास किये है साथ ही हमारे कार्यकाल के दौरान एन.जी.टी. जैसी विकराल समस्या जिससे इस उद्योग पर भारी कुप्रभाव पड़ा था।

उस समस्या से उद्यमियों को निजात दिलाने के लिए भी प्रयास किये जिसमें संस्था को पूर्ण सफलता मिली साथ ही डम्पिंग यार्ड एवं वेस्ट मेटेरियल का निस्तारण के भी सार्थक प्रयास किये है। संस्था द्वारा इस दौरान रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण एवं वाटर कूलर लगाये जाने एवं क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराये जाने के भी भरपूर प्रयास किये है।

निर्वतमान महासचिव मुकेश त्यागी ने अपने कार्यकाल का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया इस दौरान संस्था के लिए किये गये कार्यो पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि हम अगले कार्यकाल में भी संस्था को भरपुर सहयोग प्रदान करेंगे एवं नव निर्वाचित पदाधिकारियों को भी सहयोग देंगे।

समारोह को सम्बोधित करते हुए नवनिर्वाचित अध्यक्ष अचल पौदार ने कहा कि कोटा स्टोन पर जी.एस.टी. में अभी भी असमंजस बना हुआ है इसको स्पष्ट करवाया जाये जिससे इस उद्योग में स्थिरता आ सके। नवनिर्वाचित महासचिव रोहित सूद ने सभी का आभार व्यक्त किया और अपने निर्वाचन पर सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि हम संस्था के कार्यो को प्रगति देने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।