बिना सिम के भी कर सकेंगे कॉल, मिलेगा 10 डिजिट का मोबाइल नंबर

0
10

नई दिल्ली। अगर आप खराब मोबाइल नेटवर्क से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही घर या ऑफिस के वाई-फाई ब्रॉडबैंड से भी मोबाइल और लैंडलाइन पर कॉल की जा सकेगी। मंगलवार को सरकार ने देश में इंटरनेट टेलीफोनी को अनुमति दे दी है।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स और अन्य लाइसेंसी कंपनियां मोबाइल नंबर दे सकेंगी जो बिना सिम के काम करेगा। इस नंबर को एक टेलीफोनी ऐप को डाउनलोड करके चलाया जा सकेगा। यह प्रस्ताव TRAI ने पिछले साल अक्टूबर में दिया था। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को खराब नेटवर्क और कॉल ड्रॉप से होने वाली दिक्कतों से राहत दिलाना है।

टेलिकॉम कमिशन द्वारा मंजूरी के बाद सबसे पहले इसकी शुरुआत रिलायन्स जियो, बीएसएनएल, एयरटेल करेंगे। Trai के सलाहकार अरविंद कुमार ने कहा कि इससे उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘जिन क्षेत्रों में मोबाइल सेवा की अच्छी सुविधा नहीं है, वहां रहने वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है।

कई इमारतों में मोबाइल नेटवर्क कमजोर रहते हैं लेकिन वाई-फाई सही रहता है। ऐसे में लोगों के पास विकल्प बढ़ेंगे।’एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेटर एक ऐप लॉन्च करेंगे। अन्य मोबाइल नंबर की तरह एक 10 अंकों का मोबाइल नंबर दिया जाएगा।

इस ऐप के जरिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करके फोन किया जा सकेगा। मिली जानकारी के मुताबिक अगर आप उसी ऑपरेटर का ऐप डाउनलोड करते हैं जिसका इस्तेमाल वर्तमान में कर रहे हैं तो नया नंबर लेने की जरूरत नहीं है। Trai ने इसे कॉस्ट इफेक्टिव विकल्प के तौर पर देखा है।