पीएफ का ऑनलाइन विड्रॉल या क्लेम कैसे करें

0
8

भले ही आपने अपना करियर अभी शुरू किया हो लेकिन आप आगे कई और जॉब बदलेंगे। आपके सीटीसी का अच्छा खासा हिस्सा पीएफ में कटता है लेकिन जॉब बदलने पर हम यह चेक नहीं करते कि पिछली जॉब का पीएफ हमारे अकाउंट में आया है कि नहीं।

डिजिटल इंडिया का फायदा यह तो है आप अब अपने पीएफ के लिए भी ऑनलाइन ही क्लेम कर सकते हैं, यही नहीं विद्ड्रॉल के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। कैसे, वीडियो में देखिये –

कैसे करें विद्ड्रॉल रिक्वेस्ट: UAN पोर्टल पर लॉगइन करें। अगर आपने अबतक अपना UAN नंबर ऐक्टिवेट नहीं किया है तो पहले वह करना होगा। लॉगइन करने से पहले अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स, जॉब्स जॉइन करने और छोड़ने की तारीखें तैयार रखें। ध्यान रहे की पीएफ क्लेम करने के लिए जॉब छोड़े आपको 2 महीने हो चुके हों।

केवाईसी वेरिफिकेशन :लॉगइन करने के बाद ‘मैनेज’ पर क्लिक करें और अपनी केवाईसी डिटेल्स को वेरिफाई करें।इसके बाद ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ पर जाकर ‘क्लेम’ पर क्लिक करें।

टाइप ऑफ क्लेम :क्लेम पर क्लिक करने पर आपको ‘टाइप ऑफ क्लेम’ दिखेगा। इसमें आधार और नॉन-आधार के ऑप्शंस होंगे। 

डीटेल्स क्रॉस-चेक करें :अपनी जानकारी क्रॉस-चेक करें और ‘प्रॉसीड’ पर क्लिक करें। मेन्यू में आपको ‘I want to apply for’ दिखेगा। उस पर क्लिक करने पर काफी सारे विकल्प खुल कर आ जाएंगे। 

आधार नंबर रहे तैयार: विकल्प चुनने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा। उसे भरें और आधार नंबर डालने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP आएगा। 

OTP एंटर करें :OTP एंटर करने के बाद, ‘Submit’ पर क्लिक करें। आपका क्लेम हो चुका है।

 हफ्ते भर में पैसा:EPFO आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और सबकुछ सही होने पर आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देगा। किसी क्लेम को पूरा होने में आमतौर पर एक हफ्ते के करीब समय लगता है। अधिकतम समयसीमा 1 महीना है।

इस बीच आप पोर्टल से अपना ‘Track claim staus’ चेक कर सकते हैं। अगर आपका पैसा कम आया है तो हो सकता है कि टैक्स काटा गया हो। ऐसा तब होता है जब आप 5 साल से कम में जॉब बदल देते हैं।