छोटी-मझोली से लेकर लग्जरी कारें तक महंगी

0
22

नई दिल्ली। छोटी-मझोली से लेकर लग्जरी कार निर्माता कंपनियों ने एक अप्रैल से अपने मॉडलों की कीमतों में दो से पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। दरअसल, सरकार ने बजट में आयातित कारों और उनके उपकरणों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया था, जिसके बाद ही कंपनियों ने लागत बढ़ने पर दाम बढ़ाने के संकेत दे दिए थे।

जनवरी में भी कई कार कंपनियों ने पांच फीसदी तक दाम बढ़ाए थे। स्कोडा इंडिया ने मार्च में ही कारों की कीमत 3-4 फीसदी बढ़ा दी थी। फोर्ड इंडिया भी मार्च में ही कार की कीमतों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी है। वहीं, मारुति ने जनवरी में कारों के दाम 17 हजार रुपये तक बढ़ा दिए थे। ये कीमत नई दिल्ली एक्स शोरूम प्राइस पर बढ़ाई गई हैं। महिंद्र एंड महिंद्रा ने भी जनवरी में दाम बढ़ाए थे।

होंडा के दस हजार तक बढ़ेंगे दाम
ब्रियो, जैज, अमेज, डब्ल्यूआर-वी, होंडा सिटी, होंडा बीआर-वी, होंडा सीआर-वी और होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड के दाम 10 हजार रुपये तक बढ़ेंगे।

बीएमडब्ल्यू के दाम चढ़े:
बीएमडब्ल्यू की कारें भी (एक अप्रैल से 3-5.5) से महंगी हो गई। मर्सीडीज-बेंज के बाद बीएमडब्ल्यू कारें भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली लग्जरी कार है।

ऑडी भी महंगी
ऑडी ने अपनी गाड़ियों ए4, ए6, क्यू3, क्यू7 की कीमत में चार फीसदी तक का बढ़ाया है। इससे विभिन्न मॉडलों की कीमत एक लाख से 9 लाख रुपये तक बढ़ गई है।

टाटा के यात्री वाहन महंगे
टाटा मोटर्स ने अपने यात्री वाहनों की कीमत 60,000 रुपये तक बढ़ा दिए हैं। कंपनी की यात्री वाहन श्रेणी में 2.28 लाख रुपये की जेनएक्स नैनो से लेकर 17.42 लाख रुपये की एसयूवी हेक्सा शामिल है।

निसान-डैटसन:
निसान-डैटसन ने अपने मॉडलों की कीमत में दो फीसदी बढ़ाई है। इससे डैटसन की कारें 4,980 रुपये से 10,000 रुपये तक महंगी हो जाएंगी। निसान की कारें भी 9,280 से लेकर 20 हजार रुपये तक महंगी होंगी।