एयरपोर्ट पर नौकरी के नाम पर युवाओं के साथ ठगी

0
11

कोटा।  हवाई सेवा विस्तार की संभावना और नौकरी की युवा चाहत को भुनाकर ठग रुपया ऐंठ रहे रहे हैं। एयरपोर्ट ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) में नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं के साथ ठगी की जा रही।

अब तक दो दर्जन से ज्यादा युवा कोटा एयरपोर्ट पर ज्वाइनिंग के लिए एयरपोर्ट अधिकारी से संपर्क कर चुके। यहां उन्हें बताया कि वे ठगी का शिकार हुए हैं। बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर एएआई ने अलर्ट सर्कुलर भी जारी किया है।

कोटा एयरपोर्ट अधिकारी लोकेश निर्वाण ने बताया कि यही नहीं, इन फर्जी कम्पनियों के झांसे में फंसे लोग उन्हें फोन कर पूछ रहे हैं कि ‘साहब नौकरी लग गई है, कब ज्वॉइन करना है। यहां से उन्हें बताया जा रहा कि ‘आपको किसी ने ठग लिया है, इस तरह की यहां कोई वेकेंसी नहीं निकाली गई है।

निर्वाण के पास ऐसे अब तक 25 लोगों के फोन आ चुके हैं। इसमें कई लोग कोटा के भी हैं। कोटा ही नहीं प्रदेश सहित कई जगह युवाओं के साथ ठगी की जा रही है।

अपॉइंटमेंट लेटर तक पहुंच रहे घर
एयरपोर्ट अधिकारी निर्वाण ने बताया कि कुछ लोग तो यहां अपॉइंटमेंट लेटर तक लेकर आ गए और कहने लगे कि कब से नौकरी पर आना है। उन्हें समझाया भी गया कि एएआई द्वारा सारा कार्य ऑनलाइन किया जाता है। बकौल निर्वाण, ठगी के शिकार लोगों ने बताया कि एक व्यक्ति से 15 से 50 हजार रुपए तक लिए जा रहे हैं। हर हफ्ते एक या दो लोग कागज लेकर यहां नौकरी ज्वाइन करने आ रहे हैं।

एएआई ने जारी किया सर्कुलर
कोटा एयरपोर्ट पर एएआई का सर्कुलर आया जिसमें स्पष्ट किया गया है कि एएआई सीधी नियुक्तियां करता है, इसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। किसी एजेंसी के माध्यम से नियुक्तियां नहीं की जाती। ये फर्जी कम्पनियां रजिस्टे्रशन शुल्क, टेनिंग कार्यक्रम, रिश्वत व अन्य तरीकों से भी पैसा ऐंठ रही हैं इनके झांसे में नहीं आएं।